1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. शेयर बाजार, दिसंबर 13 अपडेट: बैंकिंग क्षेत्र में बढ़त के बीच सेंसेक्स 59,000 अंक, निफ्टी 17,600 से ऊपर

शेयर बाजार, दिसंबर 13 अपडेट: बैंकिंग क्षेत्र में बढ़त के बीच सेंसेक्स 59,000 अंक, निफ्टी 17,600 से ऊपर

स्टॉक मार्केट, दिसंबर 13 अपडेट्स: सेंसेक्स पैक में, पावरग्रिड 3 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा और टाइटन का स्थान रहा।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

बैंकिंग क्षेत्र में बढ़त के बाद सोमवार को भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स हरे रंग में खुला। सुबह के कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 375.30 अंक या 0.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 59,161.97 पर कारोबार कर रहा था जबकि एनएसई निफ्टी 94.75 अंक या 0.62 अंक ऊपर और 17,606.05 पर कारोबार कर रहा था।

पढ़ें :- Adani Group News: अडानी ग्रुप के जवाबों पर हिंडनबर्ग का पलटवार, कहा-अपने फ्रॉड को राष्ट्रवाद के जरिए बचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए

सेंसेक्स पैक में, पावरग्रिड 3 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद एक्सिस बैंक, एनटीपीसी, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा और टाइटन का स्थान रहा। दूसरी ओर, बजाज फाइनेंस और नेस्ले इंडिया पिछड़ गए।

एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता बने रहे, क्योंकि उन्होंने शुक्रवार को 1,092.40 करोड़ रुपये के शेयर बेचे।

नवंबर में 39 साल के उच्च सीपीआई मुद्रास्फीति प्रिंट 6.8 प्रतिशत के बावजूद, अमेरिकी बाजार में तेजी आई और 10 साल की बॉन्ड यील्ड स्थिर हो गई। इस अपेक्षित मैक्रो डेटा ने बाजार को प्रभावित नहीं किया।

यूएस फेड, ईसीबी, बैंक ऑफ इंग्लैंड और बैंक ऑफ जापान की बैठकों का संदेश, जो इस सप्ताह अपेक्षित है, ब्याज दरों, बॉन्ड यील्ड और बाजारों के मध्यम अवधि के प्रक्षेपवक्र के बारे में सुराग देगा। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज में मुख्य निवेश रणनीतिकार उन्होंने कहा कि यूके में ओमाइक्रोन के मामलों में तेज वृद्धि चिंता का विषय है।

पढ़ें :- Economic Survey 2023 : संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश, तीन सालों में सबसे कम रह सकती है विकास दर

भारत में, एफपीआई द्वारा अथक बिक्री (नवंबर में 33,799 करोड़ रुपये और 10 दिसंबर तक 17,644 करोड़ रुपये) बाजार के लिए प्रमुख हेडविंड रहा है, खासकर बैंकिंग शेयरों के लिए। उन्होंने कहा कि एफपीआई की निरंतर बिकवाली का बाजार पर कोई खास असर नहीं हो रहा है।

उन्होंने कहा, वित्तीय, आईटी और निर्माण से संबंधित शेयरों की उच्च आय दृश्यता इन क्षेत्रों में डीआईआई और खुदरा खरीदारी को प्रोत्साहित कर रही है। एशिया में कहीं और, शंघाई, टोक्यो, सियोल और हांगकांग के शेयर मध्य सत्र सौदों में महत्वपूर्ण लाभ के साथ कारोबार कर रहे थे।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.16 प्रतिशत बढ़कर 76.02 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...