1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. शेयर बाजार 23 मार्च अपडेट: सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,300 से ऊपर, एचडीएफसी बैंक शीर्ष लाभार्थियों में

शेयर बाजार 23 मार्च अपडेट: सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,300 से ऊपर, एचडीएफसी बैंक शीर्ष लाभार्थियों में

शेयर बाजार 23 मार्च अपडेट: सेंसेक्स पैक में टाटा स्टील 1.47 फीसदी की तेजी के साथ शीर्ष पर रही। इस बीच, अन्य लाभ में डीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, एसबीआई और महिंद्रा एंड महिंद्रा थे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

मिश्रित वैश्विक संकेतों के बीच भारतीय बेंचमार्क सूचकांकों ने बुधवार को 0.38 प्रतिशत की तेजी के साथ अपना मजबूत प्रदर्शन जारी रखा। 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 218.51 अंक की तेजी के साथ 58,207.81 पर खुला, जबकि निफ्टी 65.95 अंक की तेजी के साथ 17,381.45 पर कारोबार कर रहा था

पढ़ें :- शेयर बाजार 29 मार्च अपडेट: सेंसेक्स 200 अंक चढ़ा, निफ्टी 17,300 के करीब, मारुति सुजुकी, एचडीएफसी टॉप गेनर

सेंसेक्स पैक में टाटा स्टील 1.47 फीसदी की तेजी के साथ शीर्ष पर रही। एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फिन्सव, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, और डॉ रेड्डीज अन्य शीर्ष लाभ में रहे।

सेंसेक्स पैक में भारती एयरटेल 0.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ एकमात्र हार गई।

पिछले हफ्ते सेंसेक्स और निफ्टी में 4 फीसदी की तेजी आई थी, लेकिन रूस-यूक्रेन के बीच बातचीत में कोई प्रगति नहीं होने से सोमवार को ये लाल निशान में बंद हुए। हालांकि, वैश्विक इक्विटी में रिकवरी की बदौलत मंगलवार को सूचकांकों में मजबूती के साथ 1 फीसदी से अधिक की तेजी आई।

विशेषज्ञों ने शेयर बाजार की रिकवरी को एक अच्छा संकेत कहा है, लेकिन कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध और कच्चे तेल की कीमत स्थिर होने तक अस्थिरता बनी रहेगी।

पढ़ें :- स्टॉक मार्केट मार्च 28 अपडेट्स: सेंसेक्स 300 अंक से अधिक गिरा, निफ्टी 17,000 पर कर रही कारोबार, बैंकिंग क्षेत्र प्रभावित

बाजार ने मजबूत लाभ पोस्ट किया और मिश्रित संकेतों के बीच दिन के उच्च स्तर के आसपास बसे। शुरुआत में, पूर्वाग्रह सोमवार की गिरावट के क्रम में नकारात्मक पक्ष पर था, हालांकि आईटी, ऊर्जा और बैंकिंग क्षेत्र से चुनिंदा सूचकांक बड़ी कंपनियों में एक मजबूत उछाल पूरी तरह से बदल गया।

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.57 फीसदी उछलकर 117.3 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) शुद्ध खरीदार थे क्योंकि उन्होंने मंगलवार को 384.48 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...