1. हिन्दी समाचार
  2. पेट की समस्या करती है बार बार परेशान, जरूर खाने मे इस्तेमाल करें ये मसाले

पेट की समस्या करती है बार बार परेशान, जरूर खाने मे इस्तेमाल करें ये मसाले

Stomach Problems Are Irritating Again And Again Definitely Use These Spices In Food

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: हेल्थी रहने के लिए पेट का खासा ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन आज की भाग दौड़ भरी लाइफ मे लोग अपने खान पान का ध्यान नहीं रख पाते और कई पेट से जुड़ी समस्या का शिकार ह जाते हैं।

पढ़ें :- गूगल की Gmail यूर्जस को चेतावनी, शर्तें और नियम ना मानने पर बन्द हो जाएंगी ये सुविधायें

सपेट का ख्याल रखने से कई प्रकार की परेशानियों से बचा जा सकता है। हेल्थी रहने के लिए डाइट में कुछ मसालों को शामिल करना जरुरी होता है।

इन मसालों का उपयोग करने से पेट से संबंधित दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाता है। तो चलिए जानते हैं हीथी रहने के लिए किन मसालों का उपयोग करना चाहिए…

केसर

वैसे तो केसर का उपयोग खीर और मिठाइयों में किया जाता है। लेकिन केसर हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होती है। केसर युक्त दूध पीने से बॉडी हेल्थी रहती है। केसर का उपयोग करने से कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से थामा जा सकता है।

पढ़ें :- किसान आंदोलन : कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर का दावा, जल्द समाप्त होगा किसानों का प्रदर्शन

तेज पत्ता

तेज पत्ता का उपयोग आमतौर पर खाने का टेस्ट और सुंगध बढ़ाने के लिए किया जाता है। हालांकि तेज पत्ता हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होता है। इसका उपयोग हर मौसम में फायदेमंद होता है। तेज पत्ता का उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। इसका उपयोग करने से ब्लड प्यूरिफिकेशन भी अच्छा रहता है।

जावित्री

जावित्री में आयरन और कॉपर काफी तादाद में मिलता हैं जो बॉडी को हेल्थी बनाए रखने में मददगार होता हैं। जावित्री का उपयोग करने से बॉडी में खून का संचार सही रूप से होता है और दिनभर ताजगी का अनुभव होता रहता है।

पढ़ें :- इंग्लैंड के ये तीन खिलाड़ी भारत पहुंचे, अभी करेंगे क्वारंटाइन के नियमों का पालन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...