बढ़ने से रोकें, हर रोज शरीर के अंदर जा रहा है कोरोना

co_va

नई दिल्ली: हर रोज शरीर के अंदर जा रहा है कोरोना, बढ़ने से रोकेंदिल्ली स्थित सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर्स कोरोना संक्रमण से बचने की जानकारी सिर्फ उन लोगों को ही नहीं दे रहे हैं, जो हॉस्पिटल्स में आ रहे हैं। बल्कि जागरूकता फैलाने के लिए कुछ डॉक्टर हर दिन सुबह अपनी गाड़ी में सवार होकर और हाथ में माइक लेकर गली-मुहल्लों में जा-जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के तरीके बता रहे हैं। वाकई डॉक्टर्स का यह कदम बेहद सराहनीय है। जो महामारी के इस काल में हर तरह से अपनी सेवाओं द्वारा मानव जाति की रक्षा कर रहे हैं…

Stop Growing Corona Is Going Inside The Body Everyday :

-कोरोना से बचने और इसके संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए सुझाव देते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से कहा जा रहा है कि कोविड-19 अब हमारे देश में कम्युनिटी स्प्रेड के स्तर पर पहुंच चुका है। इस स्थिति में हम चाहकर भी इस वायरस के संपर्क में आने से नहीं बच सकते हैं। लेकिन इस वायरस को तुरंत खत्म जरूर कर सकते हैं।

-जी हां, डॉक्टर्स के अनुसार हर दिन कुछ मात्रा में हमारे गले के अंदर कोरोना वायरस जरूर प्रवेश कर रहा है। बस हमें इतना करना है कि इस वायरस को बढ़ने और पनपने का अवसर नहीं देना है। क्योंकि पहले दिन यह वायरस बहुत कमजोर होता है और हमारे श्वसनतंत्र के ऊपरी हिस्से तक ही सीमित होता है।

-ऐसे में यदि हम कुछ घरेलू उपयारों को अपनाएं, जिनके बारे में हमारे आयुर्वेद में बहुत विस्तार से बताया गया है। तो वे घरेलू तरीके ही इस वायरस को हमारे शरीर में पनपने नहीं देंगे और कोरोना का संक्रमण हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा।

-सर गंगाराम हॉस्पिटल के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रसोई में रखे मसाले इस वायरस को शुरुआती स्तर पर मारने में बहुत अधिक प्रभावी हैं। इन मसालों में हल्दी, अजवाइन, पिपली, काली मिर्च,दालचीनी और सेंधा नमक आदि शामिल हैं।

-आप हर रोज दिन में दो बार इन मसालों का काढ़ा बनाकर पिएं। ध्यान रखें कि जब आप काढ़ा पिएं तो यह इतना गर्म होना चाहिए कि आप इसे धीरे-धीरे पी सकें। चाय की तरह।

-हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर गर्म पानी तैयार करें और इस पानी से गरारे करें। हल्दी के पानी के गरारे आपके शरीर में कोरोना वायरस को पनपने से पहले ही मार डालेंगे। साथ ही आपके श्वस्नतंत्र को कोरोना फ्री रखने में सहायता करेंगे।

-लॉन्ग, पिपली, बड़ी इलायची और दालचीनी मिलाकर पानी में उबाल लें। इसमें गुड़ या हल्की चीनी मिला सकते हैं। तैयार काढ़े को छानकर दिन में दो बार चाय की तरह पिएं। ये सभी मसाले ऐंटिवायरल दवाओं की तरह काम करते हैं। हर रोज इनका सेवन आपको कोरोना से बचाकर भी रखेगा और शरीर में आए कोरोना को मारने में भी सहायता करेगा।

नई दिल्ली: हर रोज शरीर के अंदर जा रहा है कोरोना, बढ़ने से रोकेंदिल्ली स्थित सर गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टर्स कोरोना संक्रमण से बचने की जानकारी सिर्फ उन लोगों को ही नहीं दे रहे हैं, जो हॉस्पिटल्स में आ रहे हैं। बल्कि जागरूकता फैलाने के लिए कुछ डॉक्टर हर दिन सुबह अपनी गाड़ी में सवार होकर और हाथ में माइक लेकर गली-मुहल्लों में जा-जाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के तरीके बता रहे हैं। वाकई डॉक्टर्स का यह कदम बेहद सराहनीय है। जो महामारी के इस काल में हर तरह से अपनी सेवाओं द्वारा मानव जाति की रक्षा कर रहे हैं... -कोरोना से बचने और इसके संक्रमण की कड़ी तोड़ने के लिए सुझाव देते हुए हेल्थ एक्सपर्ट्स की तरफ से कहा जा रहा है कि कोविड-19 अब हमारे देश में कम्युनिटी स्प्रेड के स्तर पर पहुंच चुका है। इस स्थिति में हम चाहकर भी इस वायरस के संपर्क में आने से नहीं बच सकते हैं। लेकिन इस वायरस को तुरंत खत्म जरूर कर सकते हैं। -जी हां, डॉक्टर्स के अनुसार हर दिन कुछ मात्रा में हमारे गले के अंदर कोरोना वायरस जरूर प्रवेश कर रहा है। बस हमें इतना करना है कि इस वायरस को बढ़ने और पनपने का अवसर नहीं देना है। क्योंकि पहले दिन यह वायरस बहुत कमजोर होता है और हमारे श्वसनतंत्र के ऊपरी हिस्से तक ही सीमित होता है। -ऐसे में यदि हम कुछ घरेलू उपयारों को अपनाएं, जिनके बारे में हमारे आयुर्वेद में बहुत विस्तार से बताया गया है। तो वे घरेलू तरीके ही इस वायरस को हमारे शरीर में पनपने नहीं देंगे और कोरोना का संक्रमण हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा। -सर गंगाराम हॉस्पिटल के हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि रसोई में रखे मसाले इस वायरस को शुरुआती स्तर पर मारने में बहुत अधिक प्रभावी हैं। इन मसालों में हल्दी, अजवाइन, पिपली, काली मिर्च,दालचीनी और सेंधा नमक आदि शामिल हैं। -आप हर रोज दिन में दो बार इन मसालों का काढ़ा बनाकर पिएं। ध्यान रखें कि जब आप काढ़ा पिएं तो यह इतना गर्म होना चाहिए कि आप इसे धीरे-धीरे पी सकें। चाय की तरह। -हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर गर्म पानी तैयार करें और इस पानी से गरारे करें। हल्दी के पानी के गरारे आपके शरीर में कोरोना वायरस को पनपने से पहले ही मार डालेंगे। साथ ही आपके श्वस्नतंत्र को कोरोना फ्री रखने में सहायता करेंगे। -लॉन्ग, पिपली, बड़ी इलायची और दालचीनी मिलाकर पानी में उबाल लें। इसमें गुड़ या हल्की चीनी मिला सकते हैं। तैयार काढ़े को छानकर दिन में दो बार चाय की तरह पिएं। ये सभी मसाले ऐंटिवायरल दवाओं की तरह काम करते हैं। हर रोज इनका सेवन आपको कोरोना से बचाकर भी रखेगा और शरीर में आए कोरोना को मारने में भी सहायता करेगा।