1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Google Play Store से इन एंटी-वायरस ऐप्स का उपयोग करना करें बंद, क्योंकि ये चुरा रहे हैं डेटा

Google Play Store से इन एंटी-वायरस ऐप्स का उपयोग करना करें बंद, क्योंकि ये चुरा रहे हैं डेटा

ऐप्स ने 15,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं को शार्कबॉट एंड्रॉइड मैलवेयर से संक्रमित किया, जो क्रेडेंशियल और बैंकिंग जानकारी चुराता है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

एक विचित्र घटना में, कम से कम 15,000 एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं ने Google Play Store से एंटी-मैलवेयर ऐप डाउनलोड किए, जो उन्हें हैकर्स से बचाने के बजाय, उनके डिवाइस को पासवर्ड, बैंक विवरण और अन्य व्यक्तिगत जानकारी चोरी करने के लिए संक्रमित करते हैं।

पढ़ें :- गोरखपुर में Jio True 5G Service प्रारम्भ, वाराणसी के बाद पूर्वांचल का दूसरा शहर बना

ऐप्स ने 15,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं को शार्कबॉट एंड्रॉइड मैलवेयर से संक्रमित किया, जो क्रेडेंशियल और बैंकिंग जानकारी चुराता है।

यह एक जियोफेंसिंग फीचर और चोरी तकनीक को लागू करता है, जो इसे बाकी मैलवेयर से अलग बनाता है। यह डोमेन जनरेशन एल्गोरिदम नामक कुछ का भी उपयोग करता है, जो एंड्रॉइड मैलवेयर की दुनिया में शायद ही कभी इस्तेमाल किया जाता है।

पीड़ितों को उन खिड़कियों में अपनी साख दर्ज करने का लालच देता है जो सौम्य क्रेडेंशियल इनपुट फॉर्म की नकल करते हैं। जब उपयोगकर्ता इन विंडो में क्रेडेंशियल दर्ज करता है, तो समझौता किया गया डेटा एक दुर्भावनापूर्ण सर्वर को भेजा जाता है।

कुल मिलाकर, हमने Google Play से इन ऐप्स के 15,000 से अधिक डाउनलोड देखे

पढ़ें :- भारतीय बाजार में मोटोरोला कंपनी जल्द लॉन्च करेगा अपना स्मार्टफोन, जाने इसका फीचर्स

खतरे वाले अभिनेता विकसित हो रहे हैं और लगातार किसी भी तरह से मैलवेयर को इंजेक्ट करने और छोड़ने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, जिसमें वैध आधिकारिक ऐप के रूप में प्रच्छन्न करना शामिल है।

ऐप्स की जांच करने के बाद, Google ने प्ले स्टोर से इन एप्लिकेशन को स्थायी रूप से हटा दिया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...