1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सावधान! ज्यादा देर तक टायलेट रोकना हो सकता है खतरनाक

सावधान! ज्यादा देर तक टायलेट रोकना हो सकता है खतरनाक

Stopping The Toilet For Too Long Can Be Dangerous

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: वैसे तो पानी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन कई बार लोग सेहत बनाने के चक्कर में ज्यादा पानी पी लेते हैं जिसकी वजह से बाथरुम जानें की नौबत आ जाती है। यूं तो, ज्यादा पानी पीने के बाद तुरंत बाथरुम जाना चाहिए, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने काम के चक्कर में टायलेट को ज्यादा देर तक रोक कर बैठे रहते हैं। टायलेट रोकना वैसे तो कुछ लोगों को साधारण लगता है लेकिन ये कभी-कभी एक खतरनाक बीमारी का भी रूप ले सकता है। कैसे वो आज हम बात करेंगे अपनी इस खबर में…

पढ़ें :- स्किन बनानी है चमकदार या हेल्थ की हो कोई समस्या, ये एक ड्रिंक आपकी हर समस्या को करेगी दूर

1. भले ही लोग ज्यादा देर तक बाथरूम को रोक सकते हैं, लेकिन ज्यादा समय तक टायलेट को रोकना आपके सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इससे लोगों को युटीआई होने का खतरा बढ़ जाता है और इससे संबंधित कई बीमारियां भी शरीर को लिपट सकती है।

2. ज्यादा देर तक टायलेट को रोकना आपकी किडनी पर भी इसका असर डाल सकता है। इतना ही नहीं एक शोध में ऐसा पाया गया है कि टायलेट को रोकने से किडनी पर कई तरह के जख्म बन जाते हैं जिससे भविष्य में किडनी से संबंधित कई बीमारियां जन्म ले सकती हैं। यहां तक की इससे किडनी में पथरी का भी खतरा हो सकता है।

3. ज्यादा समय तक बाथरूम को रोकने से इंसान को गॉल ब्लैडर का खतरा भी बढ़ जाता है। इससे इंसान के शरीर में गॉल ब्लैडर का आकार अस्थिर हो जाता है और पेशाब में नियंत्रण पाना भी मुश्किल हो जाता है, जिसकी वजह से पेशाब करने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं और कई बार ज्यादा परेशानी बढ़ने पर सर्जरी की नौबत भी आ सकती है।

4. ज्यादा देर तक पेशाब रोकना आपके पेट में दर्द का कारण भी बन सकता है। इससे आपकी किडनी पर असर पड़ता है, साथ ही इससे पेशाब को बाहर निकालने में भी काफी दिक्कतें आती है।

पढ़ें :- नवरात्रि में नौ दिन खाये ये 5 फूड, स्किन ग्लो करने के साथ-साथ हेल्थ रहेगी बेहतर

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...