1. हिन्दी समाचार
  2. स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, राज्यसभा में पारित हुआ यह कानून

स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, राज्यसभा में पारित हुआ यह कानून

Strict Action Will Be Taken Against Those Who Attack Health Workers This Law Passed In Rajya Sabha

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों की अब खैर नहीं है। उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। राज्यसभा में शनिवार को स्वास्थाकर्मियों के हित में कानून पारित कर दिया है। इसके तहत कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में जुटे या अन्य किसी महामारी जैसी स्थिति के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर हमला करने वालों को पांच साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है।

पढ़ें :- मायावती का बड़ा ऐलान, कहा-सपा को हराने के लिए भाजपा का साथ देना पड़े तो देंगे

बता दें कि, अप्रैल में सरकार की ओर से जारी किए गए अध्यादेश को कानून में बदलने के लिए शनिवार को उच्च सदन में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने महामारी रोग (संशोधन) विधेयक, 2020 पेश किया था। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन की मंजूरी पहले ही दे दी थी। ऐसे में महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश 2020 लाया गया, ताकि स्वास्थ्य कर्मियों के काम करने और रहने के साथ ही संपत्ति को महामारी के दौरान हिंसा से बचाया जा सके।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने सदन में इस विधेयक पर चली एक घंटे की बहस का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति तैयार कर रही है और इस संबंध में राज्यों के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है। अभी तक 14 राज्यों के सुझाव मिल चुके हैं। उन्होंने कहा कि जैसे ही नीति तैयार होगी तो इसे सदन के समक्ष लाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस विधेयक में चिकित्सक समुदाय को सुरक्षा देने के पर्याप्त प्रावधान किए गए हैं। इनके साथ मारपीट और दुर्व्यवहार को गैर जमानती बनाया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं के उपकरणों और बुनियादी ढ़ांचे को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति से बाजार से दोगुनी कीमत वसूलने की व्यवस्था की गयी है।

पढ़ें :- बाल झड़ने की समस्या कर रही है परेशान, डाइट मे शामिल करें ये 4 सुपर फूड्स...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...