1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ट्विटर पर कुछ ‘गैरकानूनी’ गया तो होगी सख्त कार्रवाई, भारत में मिला सुरक्षा का अधिकार छिना गया

ट्विटर पर कुछ ‘गैरकानूनी’ गया तो होगी सख्त कार्रवाई, भारत में मिला सुरक्षा का अधिकार छिना गया

नए आईटी नियमों के आने के बाद ट्विटर पर सख्ती शुरू हो गयी है। ट्विटर से भारतीय आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिली सुरक्षा का अधिकार छिन गया है। ऐसे में अगर ट्विटर पर किसी यूजर के द्वारा कोई भी गैरकानूनी या भड़काऊ पोस्ट किया जाता है तो कंपनी के प्रबंध निदेशक समेत शीर्ष अधिकारियों से अब पुलिस पूछताछ कर सकेगी।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। नए आईटी नियमों के आने के बाद ट्विटर पर सख्ती शुरू हो गयी है। ट्विटर से भारतीय आईटी एक्ट की धारा 79 के तहत मिली सुरक्षा का अधिकार छिन गया है। ऐसे में अगर ट्विटर पर किसी यूजर के द्वारा कोई भी गैरकानूनी या भड़काऊ पोस्ट किया जाता है तो कंपनी के प्रबंध निदेशक समेत शीर्ष अधिकारियों से अब पुलिस पूछताछ कर सकेगी।

पढ़ें :- Rahul Gandhi Twitter: कांग्रेस नेता राहुल गांधी का ट्विटर अकाउंट हुआ अनलॉक, पार्टी नेताओं ने खोला था मोर्चा
Jai Ho India App Panchang

वैधानिक अधिकारी की नियुक्ति में देरी के कारण ऐसा हुआ है। नए आईटी नियमों के तहत कंपनी वैधानिक अधिकारियों को नियुक्त करने में विफल रही, जिसके चलते ट्विटर को मिला सुरक्षा का अधिकार छिन गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि कंपनी रवैया नए आईटी नियमों के अनुरूप नहीं है, जिसकी वजह से यह सुरक्षा हटाई गई है।

अब किसी भड़काऊ पोस्ट के लिए अधिकारियों से पुलिस पूछताछ कर सकेगी। ट्विटर के अलावा गूगल, यूट्यूब, फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम दूसरी सोशल मीडिया कंपनियों को अब भी सुरक्षा जारी रहेगी।

बता दें कि नए आईटी नियमों के तहत कंपनियों को 25 मई तक अधिकारियों की नियुक्ति करनी थी, लेकिन कई ने लॉकडाउन और दूसरी दिक्कतों का हवाला देते हुए यह नियुक्तियां नहीं की। ट्विटर ने शुरू में कुछ नियुक्तियां की थीं, लेकिन इन्हें सरकार की ओर से खारिज कर दिया गया क्योंकि वे बाहरी कानूनी सलाहकार थे। ये लोग कंपनी से सीधे तौर पर नहीं जुडे़ थे।

 

पढ़ें :- Twitter इंडिया के हेड मनीष महेश्वरी हटाए गए, अब अमेरिका में संभालेंगे कामकाज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...