भगोड़े NRI दूल्हों के लिए अब बनेंगे कड़े कानून

Strict Laws For Nri Grooms

नई दिल्ली।दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने प्रवासी भारतीयों(एनआरआई) द्वारा अपनी पत्नी को छोड़े जाने को लेकर कड़े क़ानूनों की मांग की है। स्वाती ने कहा, भारत में शादी करके विदेश चले जाने वाले दूल्हों के लिए सख्त से सख्त कानून बनाए जाने चाहिए।

बता दें कि वैवाहिक विवादों को दूर करने की कमेटी की सदस्य केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी हैं। मौजूदा क़ानूनों के अनुसार अगर कोई एनआरआई दूल्हा किसी भारतीय लड़की से शादी कर उसे छोड़ कर चला जाता है तो उसे देश में लाना व सज़ा दिलाना बहुत कठिन है। इसके लिए ज़रूरी है कि देश में इस विषय पर सख्त कानून बनाए जायें।

कयास लगाये जा रहे हैं कि इस अपराध से मुक्ति के लिए हर शादी को रजिस्टर कराया जाएगा व अलग अलग प्रदेशों में एनआरआई कमीशन भी बनाए जाएँगे। आंकड़ों के अनुसार एनआरआई दूल्हों के भाग जाने के सबसे ज़्यादा केस पंजाब के होते हैं।

दिल्ली महिला आयोग की तरफ से आम लोगों से भी इस विषय पर सुझाव मांगे गए हैं। nri.dcw@gmail.com इस वेबसाइट के द्वारा आम आदमी महिला आयोग को अपने सुझाव भेज सकता है।

नई दिल्ली।दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाती मालीवाल ने प्रवासी भारतीयों(एनआरआई) द्वारा अपनी पत्नी को छोड़े जाने को लेकर कड़े क़ानूनों की मांग की है। स्वाती ने कहा, भारत में शादी करके विदेश चले जाने वाले दूल्हों के लिए सख्त से सख्त कानून बनाए जाने चाहिए। बता दें कि वैवाहिक विवादों को दूर करने की कमेटी की सदस्य केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी हैं। मौजूदा क़ानूनों के अनुसार अगर कोई एनआरआई दूल्हा किसी भारतीय लड़की से शादी कर उसे…