1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Haiti Earthquake: हैती में भूकंप से अब तक 1297 लोगों की मौत, भूस्खलन होने से बचाव अभियान हो रहा प्रभावित

Haiti Earthquake: हैती में भूकंप से अब तक 1297 लोगों की मौत, भूस्खलन होने से बचाव अभियान हो रहा प्रभावित

हैती में आए जोरदार भूकंप से भारी तबाही हुई है। शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के आने से इमारतें भरभरा कर ढह गई। भूकंप में अब तक कम से कम 1297 लोगों की मौत हो गई। अब तक 2800 लोग घायल हुए हैं। भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था।भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पोर्ट ऑ प्रिंस: हैती (Haiti) में आए जोरदार भूकंप (Earthquake) से भारी तबाही (Destruction) हुई है। शनिवार को आए 7.2 तीव्रता के आने से इमारतें भरभरा कर ढह गई। भूकंप (Earthquake) में अब तक कम से कम 1297 लोगों की मौत हो गई। अब तक 2800 लोग घायल हुए हैं। भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड (Saint Louis Du Sud) में था। भूस्खलन होने से बचाव अभियान प्रभावित हो रहा है। भूकंप के कारण कोरोना वायरस महामारी से पहले से बुरी तरह प्रभावित हैती के लोगों की पीड़ा और भी बढ़ गई है।

पढ़ें :- US :अफगानिस्तान के लिए अमेरिका के विशेष दूत खलीलजाद ने दिया इस्तीफा

खबरों के अनुसार,प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने कहा है कि इस भूकंप से भारी नुकसान हुआ है और उन्होंने एक महीने के लिए आपातकाल की घोषणा कर दी है। और कहा है कि जब तक क्षति का आकलन नहीं हो जाता तब तक वह अंतरराष्ट्रीय मदद नहीं मांगेंगे। उन्होंने कहा कि कुछ शहर तो पूरी तरह से तबाह हो चुके हैं।अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस और प्रभावित इलाकों के अस्पताल घायलों का ध्यान रख रहे हैं। उन्होंने इस समय हैती के लोगों से एकजुट होने की अपील करते हुए कहा, ‘‘जरूरतें बहुत अधिक हैं। हमें घायलों की देखरेख करनी होगी, भोजन, सहायता, अस्थायी शरण एवं मनोवैज्ञानिक समर्थन देना होगा

बता दें कि हैती पहले भी भीषण भूकंप और तूफानों का सामना कर चुका है। हैती में 2018 में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 2010 में 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप के कारण करीब तीन लाख लोगों की मौत हुई थी और देश की राजधानी में भारी तबाही हुई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...