1. हिन्दी समाचार
  2. कोरोना काल में इम्यूनिटी रखनी है स्ट्रांग, तो इन 4 चीजों से आज ही कर लें तौबा

कोरोना काल में इम्यूनिटी रखनी है स्ट्रांग, तो इन 4 चीजों से आज ही कर लें तौबा

Strong To Keep Immunity In The Corona Era So Do These 4 Things Today

By आराधना शर्मा 
Updated Date

लखनऊ: कोरोना वायरस का भयानक रूप बढ़ता ही जा रहा है। एक्सपर्ट्स और डॉक्टरों का कहना है कि जिनके शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत है, वे इसका सामना अच्छी तरह से कर सकते हैं।

पढ़ें :- इन 5 राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान, कामयाबी के खुलेंगे रास्ते, होगा धन लाभ

इसलिए इसका स्ट्रॉन्ग होना बहुत जरूरी है। अपने खानपान में ऐसी चीजों को अवॉइड करें जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाते हों। आज आपको ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनसे दूरी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत रखेगी।

चाय और कॉफी

अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचता है। क्योंकि इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बनाता है। इसलिए अगर आप भी ज्यादा चाय या कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी मात्रा काम कर दें।

नमक 

पढ़ें :- शिवपाल सिंह का बड़ा बयान, सपा में विलय नहीं चुनाव में सिर्फ होगा गठबंधन

बहुत ज्यादा नमक कमजोर इम्यूनिटी का कारण बन सकता है। यह शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम करता है और बहुत जल्द ही शरीर बीमारियों का शिकार हो जाता है। इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आज से ही नमक का सेवन सीमित कर दें जिससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग हो सकता है।

मीठा

अगर आप मीठे के शौकीन हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है इसलिए आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें।

एनर्जी ड्रिंक्स

सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन इम्यूनिटी को कमजोर करता है इसलिए इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें।  अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर हेल्दी ड्रिंक बना सकते हैं।

पढ़ें :- अनलॉक-5 के लिए जारी हुईं गाइडलाइन्स, यहां 30 नवंबर तक सख्ती से लागू रहेगा लॉकडाउन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...