1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Karnataka : क्लास में हिजाब के विरोध में भगवा स्कार्फ पहन पहुंचे छात्र, आने वाले दिनों में विरोध और होगा तेज

Karnataka : क्लास में हिजाब के विरोध में भगवा स्कार्फ पहन पहुंचे छात्र, आने वाले दिनों में विरोध और होगा तेज

कर्नाटक (Karnataka) के चिकमंगलुरु जिले (Chikmagalur District) के कॉलेज में हिजाब (Hijab in College) बनाम भगवा रंग का स्कार्फ (Saffron Scarve) की जंग शुरू हो गई है। कर्नाटक के सरकारी कॉलेज (Government College at Kopa)  प्रबंधन के सामने उस समय विचित्र स्थिति उत्पन्न हो गई, जब  छात्रों का एक ग्रुप कथित रूप से हिजाब पहनकर आ रहीं मुस्लिम लड़कियों का विरोध करने के लिए भगवा रंग का स्कार्फ (Saffron Scarve) पहन क्लास में आ गए ।

By संतोष सिंह 
Updated Date

बेंगलुरु। कर्नाटक (Karnataka) के चिकमंगलुरु जिले (Chikmagalur District) के कॉलेज में हिजाब (Hijab in College) बनाम भगवा रंग का स्कार्फ (Saffron Scarve) की जंग शुरू हो गई है। कर्नाटक के सरकारी कॉलेज (Government College at Kopa)  प्रबंधन के सामने उस समय विचित्र स्थिति उत्पन्न हो गई, जब  छात्रों का एक ग्रुप कथित रूप से हिजाब पहनकर आ रहीं मुस्लिम लड़कियों का विरोध करने के लिए भगवा रंग का स्कार्फ (Saffron Scarve) पहन क्लास में आ गए ।

पढ़ें :- Corona New Variant Omicron: कर्नाटक सरकार ने भी ​लिया नाइट कर्फ्यू, दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने उठाया ये कदम

10 जनवरी तक पसंद की ड्रेस पहनकर आने की अनुमति

बता दें कि चिकमंगलुरु जिले के बालागाडी स्थित राजकीय डिग्री कॉलेज ने कथित तौर पर शुरुआत में छात्रों को भगवा स्कार्फ (Saffron Scarve) पहनकर कक्षा में आने की अनुमति थी। इसके साथ ही लड़कियों को हिजाब नहीं पहनकर आने को कहा था, लेकिन अब उसने 10 जनवरी तक सभी को अपनी इच्छा से कुछ भी पहनने की अनुमति दे दी है।

पैरेंट्स-टीचर मीटिंग के बाद होगा फैसला

कॉलेज के प्रिंसिपल अनंत मूर्ति ने कहा कि हम 10 जनवरी को पैरेंट्स-टीचर मीटिंग कर रहे हैं, जिसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। कॉलेज प्रशासन का कहना है कि इस मुद्दे पर जो फैसला होगा। वह सभी छात्रों को मानना होगा। उन्होंने कहा कि तीन साल पहले इसी तरह की बैठक में फैसला किया गया था। सभी अब तक उसका अनुपालन कर रहे थे। अनंत मूर्ति ने कहा कि सब कुछ ठीक चल रहा था, लेकिन सोमवार (3 जनवरी) को कुछ छात्र क्लास में अचानक भगवा स्कार्फ पहन कर आए। उन्होंने कुछ छात्राओं की ड्रेस (कथित तौर पर हिजाब) पर आपत्ति जताई।

पढ़ें :- Karnataka में बीजेपी एक बार फिर बदल सकती है सीएम, मुख्यमंत्री बोम्मई ने कही ये बड़ी बात

हिजाब के विरोध में भगवा स्कार्फ

बीकॉम सेकेंड ईयर के स्टूडेंट विनय कोप्पा ने आरोप लगाया कि मुस्लिम लड़कियां कॉलेज में हिजाब पहनकर आ रही हैं। छात्र ने कहा कि तीन साल पहले भी इसी तरह का विवाद कॉलेज में पैदा हुआ था। यह फैसला किया गया था कि कोई भी हिजाब पहनकर नहीं आएगा, लेकिन पिछले कुछ दिनों से कुछ लड़कियां हिजाब पहनकर कॉलेज आ रही हैं। इसलिए हमने कल भगवा स्कार्फ पहनकर कॉलेज आने का फैसला किया है।

आने वाले समय में तेज होगा विरोध

छात्र ने दावा किया कि उनके अनुरोध पर कॉलेज प्रशासन ने कई बार मुस्लिम छात्राओं से अनुरोध किया कि वे हिजाब पहनकर नहीं आएं, लेकिन वे नहीं मानीं। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर इस मुद्दे का समाधान नहीं हुआ , तो आने वाले दिनों में उनका विरोध और तेज होगा।

पढ़ें :- Corona new variant: नए वैरिएंट ने बढ़ाईं चिंता! दक्षिण अफ्रीका से आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...