1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. सुब्रत रॉय फिर जल्द जाने वाले हैं जेल, SEBI ने SC में याचिका दायर कर कहा जमा करें 62.6 हजार करोड़

सुब्रत रॉय फिर जल्द जाने वाले हैं जेल, SEBI ने SC में याचिका दायर कर कहा जमा करें 62.6 हजार करोड़

Subrata Roy Is Going To Go To Jail Again Soon Sebi Filed Petition In Supreme Court

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: सहारा ग्रुप के प्रमुख सुब्रत रॉय पर एक बार फिर चर्चा का केंद्र बन गए हैं। दरअसल, पेरोल पर जेल से बाहर आए सुब्रत रॉय के खिलाफ भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने  सुप्रीम कोर्ट में याचिका दर्ज की है। आपको बता दें, SEBI की मांग है कि सुब्रत रॉय तुरंत अपने दो कंपनियों के बकाया 62600 करोड़ रुपये जमा कराएं।

पढ़ें :- सुशांत सिंह केस : रिया चक्रवर्ती को जेल या बेल?, आज होगा बॉम्बे हाई कोर्ट मे फैसला

आपको बता दें, साथ ही ये भी मांग की गई है कि अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो फिर से उन्हें जेल भेजा जाए। दरअसल गुरुवार यानी बीते कल सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में SEBI ने कहा है कि साल 2012 और 2015 में सुब्रत रॉय को कोर्ट ने आदेश दिया था कि वो 15% सालाना ब्याज के साथ निवेशकों का पैसा वापस करें।

लेकिन सहारा की तरफ से ऐसा नहीं किया गया। साथ ही याचिका में ये भी कहा गया है कि पिछले 8 साल से सुब्रत रॉय की कंपनी ने निवेशकों को भारी नुकसान पहुंचाया है. SEBI के मुताबिक निवेशक परेशान हैं जबकि रॉय जेल से बाहर आकर मजे कर रहे हैं।

साहरा ने सफाई देते हुए कहा 

SEBI की तरफ से कहा गया है कि सहारा ने अब तक निवेशकों का सिर्फ मूलधन वापस किया है। ये बढ़ कर अब 62,600 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। उधर सारे आरोपों पर सहारा का कहना है कि उनकी तरफ से 2020 करोड़ रुपये जमा कर दिए गए हैं। साथ ही सहारा ने ये भी कहा है कि इतने पैसे देने के बाद भी पूरे अमाउंट पर ब्याज जोड़ा जा रहा है जो कि गलत है।
बता दें कि सहारा ग्रुप में ऐसे 4 कोऑपरेटिव सोसाइटीज में करीब 4 करोड़ डिपॉजिटर्स ने अपनी बचत के लिए पैसे जमा कर रखे है। अब इन सोसाइटीज पर केंद्र सरकार की नजर है। दरअसल, सहारा ग्रुप पर फ्रॉड का आरोप लगा है। माना जा रहा है कि सहारा ग्रुप ने इन डिपॉजिटर्स से 86,673 करोड़ रुपये जुटाए और फिर इसमें से 62,643 करोड़ रुपये एम्बी वैली लिमिटेड में इन्वेस्ट कर दिए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...