जनता को मोदी सरकार का तोहफा, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम

lpg
जनता को मोदी सरकार का तोहफा, सस्‍ते हुए गैस सिलेंडर के दाम

नई दिल्ली। मोदी सरकार(Modi Government) ने बजट(budget) से पहले गृहिणियों को तोहफा दिया है। दरअसल, घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपये कम हो गई है। वहीं बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये घट गए हैं। बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब दो महीनों के भीतर तीसरी बार गिरावट आई है। इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 6.52 रुपये और एक जनवरी को 5.91 रुपये की बड़ी कटौती की गई थी। नई कीमत गुरुवार 12 बजे रात के बाद लागू होगी।

Subsidised Lpg Gas Cylinder Price Cut By Rs 1 46 Rupees :

एक महीने के अंदर सिलेंडर के दाम दूसरी बार घटाए गए हैं। इससे पहले 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 6.52 रुपए प्रति सिलेंडर और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 133 रुपए प्रति सिलेंडर कम की गई थी। हालांकि, जून 2018 से लगातार 6 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए गए थे। इस कटौती के बाद अब 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में 494.99 रुपए हो गई है। इसकी पुरानी कीमत 500.90 रुपए थी। वहीं 14.2 किलोग्राम का गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 689 रुपए में मिलेगा। इसकी पुरानी कीमत 809.50 रुपए थी।

क्‍या है गिरावट की वजह

एलपीजी के दामों में कमी की अहम वजह इस ईंधन पर टैक्‍स का भार कम होना है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत घटना और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति में सुधार की वजह से भी इसकी कीमतों पर असर पड़ा है। बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे बढ़कर 71.08 के स्तर पर बंद हुआ है। इससे पहले रुपये की शुरुआत बेहद मजबूत हुई थी। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 26 पैसे मजबूत होकर 70.86 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। वहीं बुधवार को रुपया एक पैसे नरम रहकर 71.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। यहां बता दें कि एलपीजी पर सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और इंटरनेशनल मार्केट में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है।

नई दिल्ली। मोदी सरकार(Modi Government) ने बजट(budget) से पहले गृहिणियों को तोहफा दिया है। दरअसल, घरेलू रसोई गैस के सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1.46 रुपये कम हो गई है। वहीं बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम 30 रुपये घट गए हैं। बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में करीब दो महीनों के भीतर तीसरी बार गिरावट आई है। इससे पहले, एक दिसंबर को सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 6.52 रुपये और एक जनवरी को 5.91 रुपये की बड़ी कटौती की गई थी। नई कीमत गुरुवार 12 बजे रात के बाद लागू होगी। एक महीने के अंदर सिलेंडर के दाम दूसरी बार घटाए गए हैं। इससे पहले 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 6.52 रुपए प्रति सिलेंडर और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 133 रुपए प्रति सिलेंडर कम की गई थी। हालांकि, जून 2018 से लगातार 6 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए गए थे। इस कटौती के बाद अब 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में 494.99 रुपए हो गई है। इसकी पुरानी कीमत 500.90 रुपए थी। वहीं 14.2 किलोग्राम का गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 689 रुपए में मिलेगा। इसकी पुरानी कीमत 809.50 रुपए थी। क्‍या है गिरावट की वजह एलपीजी के दामों में कमी की अहम वजह इस ईंधन पर टैक्‍स का भार कम होना है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत घटना और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की स्थिति में सुधार की वजह से भी इसकी कीमतों पर असर पड़ा है। बता दें कि डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे बढ़कर 71.08 के स्तर पर बंद हुआ है। इससे पहले रुपये की शुरुआत बेहद मजबूत हुई थी। गुरुवार को शुरुआती कारोबार में अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 26 पैसे मजबूत होकर 70.86 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया। वहीं बुधवार को रुपया एक पैसे नरम रहकर 71.12 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। यहां बता दें कि एलपीजी पर सब्सिडी हर महीने अलग-अलग हो सकती है जो विदेशी मुद्रा विनिमय और इंटरनेशनल मार्केट में एलपीजी की कीमतों के औसत के अनुसार तय की जाती है।