जीवन में होना है सफल तो ध्यान रखिये इन बातों का

नई दिल्ली: जीवन में अगर सफल होना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सफलता के नियमों का भी पता होना चाहिए। कई बार हमें देखने को मिलता है कि कुछ लोग मेहनत तो बहुत करते हैं लेकिन जब सफलता हाथ नहीं लगती है तो मायूस हो जाते हैं और भाग्य को दोष देते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो अब आपको निराश होने की जरुरत नहीं बस नीचे दी गई इन बातों को ध्यान में रखिए। निश्चित ही सफलता आपके कदम चूमेगी। वैसे तो सफलता के मायने सबके लिए अलग अलग है कोई पैसा चाहता है तो कोई शोहरत, कोई अच्छा खुशहाल परिवार चाहता है तो कोई ऐशोआराम। इसमें कुछ लोग सफल हो भी जाते हैं और कुछ नहीं। सफलता हासिल करना उतना आसान नहीं है अपितु इसे हासिल किया जा सकता है।



बड़ी सोच रखनी चाहिए
अक्सर होता है कि ज्यादातर लोग अपना गोल काफी छोटा सेट करते हैं और उसे पूरा कर बहुत खुश हो जाते हैं और कुछ लोग बहुत ही बड़ा गोल सोच लेते हैं और पूरी कोशिश भी करते हैं पर किन्ही कारणों से सफलता नहीं मिलती। इसलिए आप अपना गोल काफी सोच समझ के सेट करें और बड़ा सोचे। सकारत्मक सोच रखने वाले को हमेशा सफलता अवश्य मिलती है।

अपने मन का काम करें
पहले ये जान ले कि आपका किस काम में मन लगता है आप क्या अच्छा कर सकते हैं। काम यदि आपके रूचि के अनुसार होगा तब आप उसमे अपना 100 % देंगे।

लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए
सबसे बड़ा कारण है लक्ष्य। जब तक आपके जीवन में कोई लक्ष्य नहीं होगा आप कभी सफल नहीं हो सकते। उसी प्रकार अगर आपको यह पता ही नहीं है कि आपके जीवन का लक्ष्य क्या है आप उसे पाएंगे कैसे या वहां पहुंचेंगे कैसे। सफलता की सीढ़ी में पहला कदम होना चाहिए अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना। लक्ष्य कुछ इस तरीके का हो जो संभव हो। ऐसा नहीं कि आप एक दिन में करोड़ पति बन जाएंगे।

समय का महत्त्व
संसार की सबसे बहुंमूल्य चीज है समय। सभी के पास दिन में 24 घंटे ही होते हैं लेकिन जो समझदार व्यक्ति होते है वो 24 घण्टे का इस्तेमाल सही तरह से करते हैं लेकिन जो समय का सही इस्तेमाल नहीं कर पते वो लोग ही असफल लोगों की श्रेणी में आते हैं।

कर्मठ बनो कुछ लोग ऐसे होते हैं तो गोल तो बड़ा सेट कर लेते है लेकिन उसके अनासर काम नहीं करते है जिससे वे सफल नहीं हो पाते हैं। सफल होने के लिए goal के हिसाब से मेहनत करनी पड़ती है। जिंदगी को आसान बनाने के लिए कठिन कामों को न टालो क्योंकि काम पूरा करने से काम आसान होता है न कि काम टालने से।



मजबूत विश्वास की जरुरत

आपको अपने लक्ष्य पर और अपने आप पर अटूट विश्वास की जरूरत है। अगर आप यह विश्वास ही नहीं करेंगे कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंच पाएंगे तो आप कैसे रास्ता ढूंढेंगे और लक्ष्य तक पहुंचेंगे। साथ ही अपने जीवन में सकारात्मक सोच लायें। अपनी सोच को ऊंचा करें क्योंकि आप जितना बड़ा सोचेंगे उतना बड़ा पाएंगे। अपने आप को झूठे बहाना देना बंद करें। अगर आप हर काम के लिए बहाना देंगे तो आपकी सफलता भी आपसे बहाना देती रहेगी और आप अपने सफलता तक कभी नहीं पहुंच पाएंगे।

आस्था सिंह की रिपोर्ट