1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, 3 किमी. तक टागरेट को पर साध सकते हैं निशाना

लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण, 3 किमी. तक टागरेट को पर साध सकते हैं निशाना

Successful Test Of Laser Guided Anti Tank Guided Missile 3 Km Tograt Can Be Targeted At

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। रक्षा अनुसंधान और विकास संठगन (डीआरडीओ) को एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। चीन से सीमा पर चल रहे विवाद के बीच संगठन ने लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ ने अहमदनगर में केके रेंज (एसीसी एंड एस) में एमबीटी अर्जुन टैंक से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया है।

पढ़ें :- पाकिस्तान का सबसे बड़ा कुबूलनामा: मंत्री फवाद बोले-पुलवामा हमला इमरान सरकार की बड़ी कामयाबी

इसके बाद डीआरडीओ ने बताया कि यह मिसाइल तीन किलोमीटर तक टागरेट को अपना निशाना बनाया। ये कई सारे प्लेटफॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया गया है। मौजूदा समय में एमबीटी अर्जुन की एक बंदूक से तकनीकी मूल्यांकन के परीक्षणों से गुजर रहा है।

इसके अलावा इसमें हीट (हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट) वारहेड के जरिए एक्सप्लोसिव रिऐक्टिव आर्मर (ERA) प्रोटेक्टेड वेहिकल्स को उड़ाती है। यह मिसाइल मॉडर्न टैंक्स से लेकर भविष्य के टैंक्स को भी नेस्तनाबूद करने में सक्षम होगी। वहीं एटीजीएम के जरिए कम ऊंचाई पर उड़ने वाले हेलिकॉप्टर्स को भी ढेर किया जा सकता है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सफल परीक्षण पर बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि, एमबीटी अर्जुन से लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए डीआरडीओ को बधाई। भारत को डीआरडीओ पर गर्व है, जो निकट भविष्य में आयात निर्भरता को कम करने की दिशा में काम कर रहा है।

पढ़ें :- केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला: अब खाद्यान को जूट के थैलों में पैक करना अनिवार्य

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...