1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

पढाई का ऐसा जुनून रोज बॉर्डर पार करके स्कूल जाते है बच्चे, साथ रखते हैं पासपोर्ट

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

Such A Passion Of Studies Crossing The Borders Children Go To School Keep Passports With Them

नई दिल्ली: आमतौर पर जब किसी को शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाना होता है तो दो बार ही पासपोर्ट की जरूरत होती है। पहले, तब जब वह विदेश में दाखिल होता है। दूसरे, जब वह स्वदेश लौटता है, लेकिन इन दिनों कुछ स्कूली बच्चे अपने पासपोर्ट की वजह से काफी चर्चा में हैं। इन्हें हर रोज पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है। इसके लिए वे हमेशा पासपोर्ट साथ रखते हैं। दरअसल अमेरिका में एक ऐसा स्कूल है। जहां पर हर रोज कई बच्चे इंटरनेशनल बॉर्डर पार करके पढ़ने जाते है।

पढ़ें :- बिहार में सियासी संकट के बीच जेडीयू ने मोदी मंत्रिमंडल में मांगी हिस्सेदारी

ये बच्चे मैक्सिको के नागरिक हैं, लेकिन पढ़ाई करने हर रोज अमेरिका जाते हैं। इन्होंने अमेरिका के कोलंबस एलीमेंट्री स्कूल में दाखिला लिया है। हर सुबह जब ये बच्चे स्कूल जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करते हैं तो एक कतार में खड़े हो जाते हैं। फिर बारी-बारी से इनके पासपोर्ट और दस्तावेजों की जांच होती है। जब सबकुछ ठीक पाया जाता है तो सुरक्षा अधिकारी इन्हें आगे जाने की इजाजत देते हैं।

बच्चों को अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर स्कूल आने की वजह ये है कि मेक्सिको के स्कूलों में स्पेनिश भाषा में पढ़ाई होती है जबकि अमेरिका में अंग्रेजी में। असल में मेक्सिको के लोगों का मानना है कि अंग्रेजी की पढ़ाई में ही भविष्य है और वो इसी वजह से अपने बच्चों को अमेरिका भेजते हैं ताकि उनकी पढ़ाई भी अच्छी हो सके और वो अंग्रेजी भाषा भी सीख सकें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X