घर पर ऐसे बनाए रेस्टोरेंट जैसा सूप, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

tomato soup
घर पर ऐसे बनाए रेस्टोरेंट जैसा सूप, हर कोई करेगा आपकी तारीफ

नई दिल्ली। वैसे तो टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी में पड़ते ही उसका स्वाद बदल देती है, लेकिन बात करें अगर टमाटर के सूप की तो ये हर किसी को पसंद आता है। यहां तक कि अगर कोई बीमार पड़ जाए तो उसे भी टमाटर का सूप काफी पसंद आता है। वहीं, अगर बात की जाए सूप बनाने की तो अक्सर हम घर में वैसा सूप नहीं बना पाते हैं जैसा कि रेस्टोरेंट में बनता है। इस वजह से अक्सर लोग घर पर सूप बनाना नहीं पसंद करते और रेस्टोरेंट से ऑर्डर कर लेते हैं।

Such A Restaurant At Home Like A Soup Everyone Will Appreciate You :

अगर आप चाहते हैं कि आप भी घर पर रेस्टोरेंट जैसा सूप बनाए तो आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारें में बताएंगे जिसे बनाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे गाजियाबाद के इंदिरापुरम के बीयर हाउस कैफे में बनने वाला क्रीम टोमेटो सूप जिसे बनाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा।

सामग्री:

एक बड़ी कटोरी टमाटर (बारीक कटा हुआ)
तीन से चार करी पत्ता
एक छोटा चम्मच बेसन
एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक छोटा चम्मच राई
नमक स्वादानुसार
एक छोटा चम्मच चीनी
दो छोटा चम्मच नींबू का रस
एक बड़ा चम्मच घी
पानी जरूरत के अनुसार

विधि:

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में लगभग दो कप पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में उबाल आते ही टमाटर डालकर 5 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर एक कटोरी में बेसन घोलकर रख लें। अब टमाटर में करी पत्ता और लाल मिर्च पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। दोबारा मीडियम आंच में पहले वाले पैन में ही टमाटर का पेस्ट डालकर उबालें। पहला उबाल आते ही बेसन का घोल, चीनी, नमक और नींबू का रस मिलाकर कड़छी से चलाते हुए 3 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें।

तड़के के लिए एक मीडियम आंच में एक दूसरे पैन में घी गरम करने के लिए रखें। घी के गरम होते ही राई और जीरा डालकर भूनें। राई और जीरे के चटकते ही टमाटर का पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें और आंच बंद कर दें। तैयार है मलाइदार टमाटर का सूप। हरी धनियापत्ती और सफेद तिल से गार्निश कर सर्व करें और मजे से पीएं।

नई दिल्ली। वैसे तो टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो किसी भी सब्जी में पड़ते ही उसका स्वाद बदल देती है, लेकिन बात करें अगर टमाटर के सूप की तो ये हर किसी को पसंद आता है। यहां तक कि अगर कोई बीमार पड़ जाए तो उसे भी टमाटर का सूप काफी पसंद आता है। वहीं, अगर बात की जाए सूप बनाने की तो अक्सर हम घर में वैसा सूप नहीं बना पाते हैं जैसा कि रेस्टोरेंट में बनता है। इस वजह से अक्सर लोग घर पर सूप बनाना नहीं पसंद करते और रेस्टोरेंट से ऑर्डर कर लेते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप भी घर पर रेस्टोरेंट जैसा सूप बनाए तो आज हम आपको एक ऐसी रेसिपी के बारें में बताएंगे जिसे बनाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे गाजियाबाद के इंदिरापुरम के बीयर हाउस कैफे में बनने वाला क्रीम टोमेटो सूप जिसे बनाने के बाद हर कोई आपकी तारीफ करेगा।
सामग्री:
एक बड़ी कटोरी टमाटर (बारीक कटा हुआ) तीन से चार करी पत्ता एक छोटा चम्मच बेसन एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर एक छोटा चम्मच राई नमक स्वादानुसार एक छोटा चम्मच चीनी दो छोटा चम्मच नींबू का रस एक बड़ा चम्मच घी पानी जरूरत के अनुसार
विधि:
सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में लगभग दो कप पानी उबालने के लिए रख दें। पानी में उबाल आते ही टमाटर डालकर 5 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। दूसरी ओर एक कटोरी में बेसन घोलकर रख लें। अब टमाटर में करी पत्ता और लाल मिर्च पाउडर मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं। दोबारा मीडियम आंच में पहले वाले पैन में ही टमाटर का पेस्ट डालकर उबालें। पहला उबाल आते ही बेसन का घोल, चीनी, नमक और नींबू का रस मिलाकर कड़छी से चलाते हुए 3 मिनट तक पकाएं और आंच बंद कर दें। तड़के के लिए एक मीडियम आंच में एक दूसरे पैन में घी गरम करने के लिए रखें। घी के गरम होते ही राई और जीरा डालकर भूनें। राई और जीरे के चटकते ही टमाटर का पेस्ट डालकर अच्छे से मिक्स करें और आंच बंद कर दें। तैयार है मलाइदार टमाटर का सूप। हरी धनियापत्ती और सफेद तिल से गार्निश कर सर्व करें और मजे से पीएं।