सुसाइड रोकने के लिए Facebook ने उठाया यह बड़ा कदम

Suicied Rokne Ke Kiye Facebook Ne Uthaya Yah Bda Kadm

सुसाइड यानि आत्महत्या की खबरे अक्सर हमें पढ़ने को मिलती रहती है। पिछले कुछ समय में जब से फेसबुक पर लाइव ब्रॉडकास्टिंग शुरू हुआ है तब से इन मामले में तेज़ी से इजाफा देखने को मिलो रहा है। लेकिन अब इस तरह कॉन्टेंट की निगरानी के लिए और अपने यूजर्स को बचाने के लिए फेसबुक ने अपनी रिव्यू टीम में 3000 लोगों की भर्ती करने की घोषणा की है।



फेसबुक के को-फाउंडर व सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक स्‍टेटस अपडेट में लिखा कि बीते कुछ हफ्तों में हमने देखा कि फेसबुक पर लोग या तो लाइव या वीडियो पोस्‍ट कर खुद को और दूसरों को चोट पहुंचा रहे हैं। यह दुखद है और मैंने दर्शाया है कि अपने समुदाय के लिए हम कैसे बेहतर कर सकते हैं। कंपनी नए टूल बनाएगी ताकि आपत्तिजनक कॉन्टेंट पर जल्द कार्रवाई हो सके। हमारी रिव्यू टीम में पहले ही 4500 लोग हैं और अगले साल तक इस टीम में 3000 नए लोगों को जोड़ने की योजना है। हमें हर हफ्ते कई लाख शिकायतें मिलती हैं, जिससे निपटने के लिए अब इसपर तेजी से काम किया जाएगा। आप को बता दे कि पिछले साल फेसबुक लाइव विडियो के जरिए कई हत्या व आत्महत्या के मामले सामने आए। अप्रैल में एक स्टूडेंट ने मुंबई के एक होटल के 19वें फ्लोर से छलांग लगाने से कुछ मिनट पहले फेसबुक लाइव किया था। बहरहाल कंपनी ने इसे गंभीरता से लेते हुए बड़े स्तर पर लोगों को भर्ती करने की तैयारी कर ली है।

सुसाइड यानि आत्महत्या की खबरे अक्सर हमें पढ़ने को मिलती रहती है। पिछले कुछ समय में जब से फेसबुक पर लाइव ब्रॉडकास्टिंग शुरू हुआ है तब से इन मामले में तेज़ी से इजाफा देखने को मिलो रहा है। लेकिन अब इस तरह कॉन्टेंट की निगरानी के लिए और अपने यूजर्स को बचाने के लिए फेसबुक ने अपनी रिव्यू टीम में 3000 लोगों की भर्ती करने की घोषणा की है। फेसबुक के को-फाउंडर व सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक स्‍टेटस अपडेट…