केन्द्र व्यवस्थापकों की बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन सम्पन्न कराने की पूर्ण जिम्मेदारी: डीएम

सुलतानपुर : जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने कहा कि बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन सम्पन्न कराने की पूर्ण जिम्मेदारी परीक्षा केन्द्र व्यवस्थापकों की है। सभी केन्द्र व्यवस्थापक बोर्ड परीक्षा को पूरी गम्भीरता से लेते हुये परीक्षा की सुचिता को बनाये रखें तथा नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न करायें।




जिलाधिकारी आज पं.राम नरेश त्रिपाठी सभागार में बोर्ड परीक्षा के सम्बन्ध में जोनल मजिस्ट्रेटों , सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा केन्द्र व्यवस्थापकों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। जिलाधिकारी ने बताया कि परीक्षा को सकुशल शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से पांच जोनल मजिस्ट्रेट तथा 36 सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं। नकलविहीन परीक्षा के उद्देश्य से परीक्षा केन्द्रों का सतत्/सघन निरीक्षण हेतु आठ सचल दल गठित किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि जनपद के 155 विद्यालयों को परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। वर्ष 2017 की हाई स्कूल में 48050 परीक्षार्थी तथा इण्टर मीडिएट में 36029 परीक्षार्थी , कुल 84079 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की समुचित व्यवस्था की गयी है।




जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवस्थापकों से अपेक्षा की कि गतवर्ष की भांति इस वर्ष की भी परीक्षा अच्छी तरह सम्पन्न होगी। जिलाधिकारी ने विधान सभा सामान्य निर्वाचन में मतदाता जागरूकता हेतु जनपद के विद्यालयों द्वारा किये गये जागरूकता कार्यक्रम के लिये सभी प्रधानाचार्यों ,शिक्षक/शिक्षिकाओं, छात्र/छात्राओं को बधाई दी।

अपर जिलाधिकारी प्रशासन शेषनाथ ने बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन एवं सुचितापूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराने हेतु सभी का आवाहन् किया। अपर पुलिस अधीक्षक विनय कुमार सिंह ने परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में जानकारी दी तथा कहा कि परीक्षा की सुचिता बनाये रखना हम सभी का दायित्व है।

सुलतानपुर से बृजेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट