थाली एवं गिलास सेट का वितरण समारोह 28 अक्टूबर को: सीडीओ सुल्तानपुर

सुल्तानपुर: मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र ने बताया कि मध्यान्न भोजन योजना अन्तर्गत छात्र/छात्राओं को सम्मान के साथ ताजा एवं गर्म मध्यान्न भोजन एवं गर्म दूध दिये जाने की सुविधा को सुव्यवस्थित किये जाने की दृष्टिगत प्रत्येक छात्र/छात्राओं को एक अच्छी गुणवत्तायुक्त स्टेनलेस स्टील की थाली एवं स्टेलनेस स्टील का गिलास उपलब्ध कराने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। इस सम्बन्ध में सुलतानपुर नगर के पांच विद्यालय परिसरों में वर्तन वितरण कार्यक्रम का आयोजन 28 अक्टूबर को किया गया है। यह जानकारी आज विकास भवन में जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र ने दी।




मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे वर्तन वितरण कार्यक्रम की व्यवस्था समय से सुनिश्चित करें तथा वर्तन वितरण कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों को ससम्मान आमंत्रित करें। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के प्रत्येक अधिकारी द्वारा माह में पांच विद्यालयों का निरीक्षण किया जाना है। उन्होनें बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे सम्बन्धित अधिकारियों से नियमित रूप से निरीक्षण आख्या प्राप्त करें।



बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने रसोईयों के मानदेय भुगतान दीवाली के पूर्व कराने के निर्देश दिये। उन्होनें समीक्षा में पाया कि प्राथमिक विद्यालयों में 4 हजार 329 तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में एक हजार 838 रसोईयां कार्यरत हैं। बैठक में बताया गया कि प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यालयों में कन्वर्जन कास्ट मद में शासन से प्राप्त द्वितीय किस्त की धनराशि 331.75 लाख रूपये मध्यान्न भोजन निधि खाते में भेज दी गयी है। जिलापूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि खाद्यान्न की उपलब्धता माह अक्टूबर तक के लिये सुनिश्चित करा दी गयी है।




बैठक में खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि सितम्बर माह में 11 विद्यालयों की खाद्यान्न सैम्पलिंग करायी गयी। उन्होनें यह भी जानकारी दी कि निरीक्षण के दौरान किचेन में समुचित सफाई का आभाव पाया गया। इस सम्बन्ध में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि प्राथमिक विद्यालयों तथा किचेन की समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.के.बी.सिंह, जिला विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक,जिला सूचना अधिकारी , समस्त ए.बी.एस.ए. तथा सम्बन्धित उपस्थित थे। बैठक का संचालन प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.बी.सिंह ने किया।

सुल्तानपुर से बृजेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट