मतदाता जागरूकता हेतु 60 अधिकारियों को सौपीं गई जिम्मेदारी :डीएम सुल्तानपुर

सुल्तानपुर: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.राजलिंगम ने जनपद के समस्त मतदाताओं का आवाहन् किया कि वे आगामी विधान सभा निर्वाचन में स्वतंत्र रूप से अपने मताधिकार का प्रयोग करें। जिलाधिकारी कलेक्ट्रेट में मतदाता जागरूकता के सम्बन्ध में एक आवश्यक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।




जिलाधिकारी ने बताया कि आगामी विधान सभा सामान्य निर्वाचन में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बूथ अवेरनेस ग्रुप बनाया जायेगा तथा जिले के 60 अधिकारियों की टीम बनाई जायेगी जो मतदाताओं को जागरूक करने हेतु भ्रमण करेंगे। उन्होनें कहा कि 2014 में लोक सभा चुनाव में तथा 2012 के विधान सभा चुनावों में जिन बूथों पर कम मत पड़े थे, उनका चिन्हांकन किया जायेगा और उन बूथों पर बूथ अवेयरनेस ग्रुप बनाया जायेगा। इस सम्बन्ध में नामित 60 अधिकारियों की टीम अपने- अपने क्षेत्रों का भ्रमण करेंगी।

उन्होनें कहा कि तहसीलदार व उपजिलाधिकारी भी कम से कम 20- 20 बूथों का निरीक्षण करेंगे। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास , ग्राम विकास, पंचायतीराज, मनरेगा तथा राजस्व विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि ग्राम स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी बूथों का भ्रमण कर मतदाताओं को मत डालने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होनें कहा कि सभी सम्बन्धित अधिकारी जब गांव में जायेंगे तो वे निर्धारित प्रारूप पर रिर्पोट भी तैयार कर प्रस्तुत करेंगे। उन्होनें कहा कि बी.एल.ओ. को भी एक प्रारूप दिया जायेगा, जिस पर वे मतदाताओ के हस्ताक्षर के साथ मतदाता क्रमांक भी लिखेंगे।




जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित किया कि वे विद्यालयों में आयोजित होने वाली प्रार्थना में मतदाता जागरूकता की जानकारी देंगे और बच्चों के अभिभावकों से मतदाता जागरूकता शपथ पत्र पर हस्ताक्षर भी करवायें जायेंगे।

सुल्तानपुर से बृजेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट