विधान सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न कराया जायेगा: डीएम

सुलतानपुर: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.राजलिंगम ने कहा कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढ़ग से सम्पन्न कराया जायेगा। मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी हैं। मतदान टोलियां देर सायं मतदेय स्थलों पर पहुंच चुकी हैं। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।




जिलाधिकारी एस.राजलिंगम , पुलिस अधीक्षक पवन कुमार , मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र, उपजिला निर्वाचन अधिकारी शेषनाथ, अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) अमरनाथ राय, मुख्य राजस्व अधिकारी राजकेश्वर ने मतदान हेतु केन्द्रीय विद्यालय अमहट तथा मण्डी समिति अमहट से पोलिंग पार्टीयों के रवानगी स्थल पर उपस्थित रहे तथा अपने दिशा निर्देशन में पोलिंग पार्टियों को मतदान केन्द्रों के लिये रवाना किया।

सभी विधान सभा क्षेत्रों के मा. प्रेक्षकगण 188 सुलतानपुर अनुराग वर्मा, 189 सदर श्री राकेश रंजन, 190 लम्भुआ श्री सन्दीप जे. जैक्यूस, 191 कादीपुर श्री सुभाष एस. डुम्बरे, 187 इसौली के श्री मालसिंह भयादिया ने अपने – अपने विधान सभा क्षेत्रों के मतदान टोलियों की प्रस्थान स्थल का निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान केन्द्र के अन्दर पीठासीन अधिकारी तथा माइक्रो आबजर्बर को ही मोबाइल रखने की अनुमति है। प्रत्याशी व पोलिंग एजेन्ट मतदान केन्द्र के अन्दर मोबाइल लेकर नहीं जा सकेगें। उन्होनें कहा कि बिना पीठासीन अधिकारी के बुलाये कोई भी पुलिस फोर्स का जवान मतदान केन्द्र के अन्दर नहीं जायेगा। मतदान केन्द्र के दो सौ मीटर के अन्दर कोई भी वाहन ले जाने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने बताया कि मतदान दिवस पर कोई भी राजनैतिक दल /प्रत्याशी मतदाता पर्ची का वितरण नहीं करेगें। मतदान केन्द्र के 200 मीटर के बाहर एक मेज व दो कुर्सी लगाकर बैठ सकते हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने की पूर्ण जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेटों की है। वे निरन्तर अपने से सम्बन्धित मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते रहें तथा मतदान की समाप्ति के बाद सायं 05.15 बजे तक बूथवार पोलिंग प्रतिशत अनिवार्य रूप से भेजें, साथ ही 12 बिन्दु के प्रारूप की सूचना भी उपलब्ध करायें।




उन्होंने बताया कि 183 पोलिंग बूथों पर बेवकास्टिंग की व्यवस्था तथा 100 बूथों पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि पुलिस फोर्स के खाने व नास्ते की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक द्वारा मतदान केन्द्रों पर की गयी है। उन्होंने यह भी बताया कि मतदान पार्टी के नास्ते व खाने की व्यवस्था मतदान केन्द्र पर पेमेन्ट बेसिस पर विद्यालय की रसोईयों द्वारा की गयी है। उन्होंने बताया कि मीडिया के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को आयोग द्वारा तथा अन्य मीडिया को स्थानीय स्तर पर पास जारी किये गये है।

पुलिस अधीक्षक पवन कुमार के निर्देशन में पोलिंग पार्टियों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस व्यवस्था सुनिश्चित की गयी । उन्होंने बताया कि सी.पी.एफ की ड्यूटी पोलिंग स्टेशनों पर लगायी गयी है तथा सिविल पुलिस तथा होमगार्ड की ड्यूटी शांति व्यवस्था के लिये लगायी गयी है। उन्होंने बताया कि सभी 141 सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ पुलिस सेक्टर आफीसर एवं जोनल मजिस्ट्रेटां के साथ जोनल पुलिस आफीसर लगाये गये हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक प्रत्याशी को तीन-तीन वाहनों की अनुमति रहेगी। उन्होंने कहा कि आयोग की मंशा के अनुसार हम सबकी जिम्मेदारी फ्री एवं फेयर इलेक्शन कराने की है।

मुख्य विकास अधिकारी/वरिष्ठ प्रभारी अधिकारी कार्मिक रामयज्ञ मिश्र के निर्देशन में डी.डी.ओ. बृज किशोर पाठक, पी.डी. एस.के.द्विवेदी, उपायुक्त एन.आर.एल.एम. बी.बी.सिंह ने मतदान कार्मिकों की जाने की व्यवस्थायें सुनिश्चित करायी। प्रभारी अधिकारी परिहन/अपर उपजिलाधिकारी दिनेश गुप्ता, डी.एस.ओ. संजय कुमार, ए.आर.टी.ओ. एल.बी. व राममणि शर्मा, आर.आई. वृजेन्द्र चौधरी ने पोलिंग पार्टियों के लिये वाहनों की व्यवस्था सुनिश्चित करायी।

सुलतानपुर से बृजेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट