1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Summer Food : खीरे और दही से बनाएं गर्मियों को कूल, जायकेदार और न्यूट्रीशन से भरपूर है ये

Summer Food : खीरे और दही से बनाएं गर्मियों को कूल, जायकेदार और न्यूट्रीशन से भरपूर है ये

गर्मी के मौसम में  खाना खाने से ज्यादा शरबत और पानी पीने का मन करता है। गर्मियों में ककड़ी, खीरा, दही, मूली खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। डाइटिंग पर रहने वाले लोग के लिए सलाद बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summer Food : गर्मी के मौसम में  खाना खाने से ज्यादा शरबत और पानी पीने का मन करता है। गर्मियों में ककड़ी, खीरा, दही, मूली खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। डाइटिंग पर रहने वाले लोग के लिए सलाद बहुत अच्छा ऑप्शन माना जाता है। इससे पेट भी भर जाता है और ज्यादा कैलोरी भी शरीर में नहीं जाती है। खीरा वैसे भी त्वचा के लिए और दही पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

पढ़ें :- Palak Oats Wrap Recipe: शादी में सुबह नाश्ते में जरूर बनांये पालक ओट्स रैप

खीरा और दही का सलाद मिनरल्स और प्रोटीन का बहुत अच्छा कंबीनेशन है। आपको बता दें कि दही में भरपूर प्रोटीन होता है, इसमें इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने की ताकत भी होती है। बढ़ती उम्र में कैल्शियम की कमी होती है शरीर में इसलिए डॉक्टर दही खाने की सलाह देता है, इसमें ढेर सारा कैल्शियम है। इन दिनों गर्मी में खीरा और दही का सेवन करना चाहिए यदि इसे आप सलाद के रूप में आते हैं तो ये आपको और भी फायदा करता है।

खीरा और दही से बनने वाले सलाद की विधि

1. एक कटोरी लीजिए और उसमें कटा हुआ खीर, टमाटर और हरी मिर्च को मिक्स कीजिए।

2. अलग कटोरे में दही को अच्छी तरह फेटे और उसमें स्वादानुसार नमक, जीरा पाउडर मिला ले। यदि आपको और स्वाद बढ़ाना है तो चाट मसाला भी डाल सकते हैं।

पढ़ें :- इस तरीके से बनाएं बनाना काजू शेक

 

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...