1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. Summer Skin Care Tips: गर्मी में स्किन को डिहाइड्रेट होने से ऐसे बचाएं, साथ ही स्किन को मिलेगा गोरा निखार

Summer Skin Care Tips: गर्मी में स्किन को डिहाइड्रेट होने से ऐसे बचाएं, साथ ही स्किन को मिलेगा गोरा निखार

मौसम कोई भी हो हर मौसम में स्किन की अलग तरह से देखभाल करनी पड़ती है। जैसे ठंढ में स्किन रूखी हो जाती है वैसे गर्मी के मौसम में स्किन अपनी रंगत खो देती है। यहां तक गर्मी में पसीना की वजह से स्किन ऑयली होने लगती है। कई बात इसी वजह से कई बार स्किन चिपचिपी नजर आती है, बल्कि इससे उसके डिहाइड्रेट होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Summer Skin Care: मौसम कोई भी हो हर मौसम में स्किन की अलग तरह से देखभाल करनी पड़ती है। जैसे ठंढ में स्किन रूखी हो जाती है वैसे गर्मी के मौसम में स्किन अपनी रंगत खो देती है। यहां तक गर्मी में पसीना की वजह से स्किन ऑयली होने लगती है। कई बात इसी वजह से कई बार स्किन चिपचिपी नजर आती है, बल्कि इससे उसके डिहाइड्रेट होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।

पढ़ें :- High Energy : दिनभर भरपूर ऊर्जा के लिए खाएं ऐसा भोजन, थकान और तनाव से मुक्त हो जाएंगे

आपको बता दें, ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपनी स्किन के अतिरिक्त ऑयल को मैनेज करने के साथ-साथ उसे हाइड्रेट भी रखें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो गर्मियों के दिनों में भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और हाइड्रेटेड बनाए रखने में मदद करेंगे…

जेल बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

गर्मी के दिनों में अधिकतर लोग मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते, जिससे उनकी स्किन अतिरिक्त सीबम का उत्पादन करती है और फिर उनकी स्किन अधिक ऑयली व चिपचिपी नजर आती है। इसलिए इस मौसम में भी मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। हालांकि, गर्मियों में लाइट, जेल मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करें। यह जेल-बेस्ड मॉइश्चराइज़र नॉन-स्टिकी होते हैं और कुछ ही समय में आपकी स्किन में समा जाते हैं और उसे हाइड्रेट करते हैं।

पर्याप्त पानी का करें सेवन

पढ़ें :- इस तरह से हटाइए अपने चेहरे की झुर्रियां, देखें पूरी प्रक्रिया

यह सबसे पहला स्टेप है अपनी स्किन की केयर करने का। गर्मी के दिनों में यूं तो शरीर की पानी संबंधी जरूरतें बढ़ जाती हैं और इसलिए अधिक पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन एक ग्लोइंग और हाइड्रेटिड स्किन के लिए भी अधिक पानी पीना बेहद आवश्यक है। दरअसल, इन दिनों शरीर से पानी पसीने के रूप में अधिक निकलता है, जिससे स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है और फिर आपको स्किन में जलन, एक्ने और रेडनेस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए हर दिन कम से कम 2-3 लीटर पानी का सेवन अवश्य करें।

मैट सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें

समर्स में हर किसी को सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन गर्मी के दिनों में मैट फ़िनिश सनस्क्रीन का प्रयोग करें ताकि गर्मियों में आपकी त्वचा तैलीय न दिखे। इस तरह के सनस्क्रीन में मैट फिनिश लुक आपकी स्किन को अतिरिक्त ऑयली होने से बचाएगी, वहीं एसपीएफ़ हानिकारक यूवी किरणों से लड़ने में आपकी मदद करेंगे।

हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि पानी का लाभ आपकी स्किन की अंदरूनी लेयर तक को मिले तो ऐसे में हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह आपकी स्किन में मॉइश्चर को बनाए रखने में मदद करता है और पूरे दिन आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है। यह आपकी त्वचा के नीचे, आपकी सेल्स में वाटर मॉल्यूकल्स को ट्रेप करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

पढ़ें :- पानी के अंदर चलती हैं यहाँ मेट्रो, आप भी देखें पूरी खबर
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...