1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

समर स्किनकेयर: टमाटर से लेकर दूध तक, ये 6 घरेलू सामग्री आसानी से सन टैन को दूर कर सकती हैं

गर्मी के मौसम का पूरा आनंद लें लेकिन टैनिंग के लिए इन उपयोगी घरेलू उपचारों को जितनी बार हो सके उपयोग करना न भूलें। ये प्रकृति और घरेलू उपचार इन गर्मियों के लिए आपके सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं। क्योंकि टैनिंग आपकी त्वचा को निखार देगी।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

जब सूरज अपने चरम पर होता है, किसी को अपनी त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने की आवश्यकता होती है। आमतौर पर जब जल्दी में होता है, तो आमतौर पर सनस्क्रीन लगाना भूल जाता है, और अंत में चेहरे को ढंकने के लिए एक स्कार्फ पकड़ लेता है, जिसके परिणामस्वरूप अंततः अत्यधिक सनटैन होता है। गर्मी वह समय है। जो छुट्टी के लिए जोर-जोर से चिल्लाता है। और साथ ही यह गर्मी के मौसम में सभी प्रकार की धूप और निर्जलीकरण के साथ उदासी का कारण बनता है। यह पूरी तरह से नहीं जल सकता है, लेकिन निश्चित रूप से थोड़ा सा सनटैन होगा। बहुत से लोग मुश्किल से जानते हैं। कि सनटैन से समय से पहले बुढ़ापा, गहरी झुर्रियाँ और त्वचा की रंजकता हो सकती है।

पढ़ें :- Beauty Tips: 2 बूंद तेल रात को नाभि में डालने से चमकदार स्किन के साथ मिलेगी गोरी रंगत

गर्मी के मौसम का पूरा आनंद लें लेकिन टैनिंग के लिए इन उपयोगी घरेलू उपचारों को जितनी बार हो सके उपयोग करना न भूलें। ये प्रकृति और घरेलू उपचार इन गर्मियों के लिए आपके सबसे अच्छे दोस्त बन सकते हैं। क्योंकि टैनिंग आपकी त्वचा को निखार देगी।

सन टैन से छुटकारा पाने के कुछ उपाय। यदि कोई पहले से ही सनटैन से ढका हुआ है, तो सबसे आसान तरीका है।

एलो वेरा – घरेलू उपचार के बारे में बात करते समय एलोवेरा का उपयोग शायद सबसे आम और सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। आपको बस इतना करना है कि एलोवेरा जूस या जेल को प्रभावित क्षेत्रों पर दिन में कम से कम 45 मिनट के लिए दो बार लगाएं और परिणाम काफी आकर्षक होंगे।

अरंडी का तेल – अरंडी का तेल लगाने से धब्बे कम होने में मदद मिलती है। एक महीने के लिए दिन में दो बार अरंडी का तेल लगाएं और आपकी त्वचा बेदाग रहकर इसके चमत्कारों की सराहना करेगी।

पढ़ें :- Beauty Tips: डार्क सर्कल्स की समस्या से हैं परेशान, अपनाए ये गजब की योग टिप्स

टमाटर – टमाटर लाइकोपीन और अन्य एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। जो त्वचा की लालिमा, क्षति और त्वचा के कालेपन को कम करने में मदद करते हैं। टैनिंग के लिए केवल आधा टमाटर लें और इसके गूदे को प्रभावित क्षेत्रों पर रगड़ें। लेकिन यह एक तरकीब के साथ आता है, जो तभी काम करेगी जब कोई अपने घरों में प्रवेश करते ही इसे जल्दी से लागू कर दे।

कच्चा पपीता – सौंदर्य का अमृत –  पपीते के गूदे को निकालकर प्रभावित जगह पर लगाने से घर पर ही टैन हटाने का पैक बनाया जा सकता है। पपीता सबसे प्राकृतिक और भरोसेमंद टैन हटाने के तरीकों में से एक है। क्योंकि इसमें एंजाइम पपैन होता है। जो कोशिका की सबसे बाहरी परत को हल्का रूप से एक्सफोलिएट करता है, यह त्वचा की बनावट में सुधार करने और धूप के धब्बों को दूर करने के लाभों के साथ रंजकता से छुटकारा पाने में मदद करता है।

दूध- दूध में हल्दी और नींबू का रस मिलाएं। यह DIY तकनीकों में से एक है। जो आपकी टैन्ड त्वचा के लिए केवल इसके पेस्ट को लगाने और सूखने के बाद इसे धोकर अद्भुत काम करती है।

बादाम – बादाम न केवल सुबह सबसे पहले सेवन करने में उपयोगी होते हैं। उन्हें केवल रात भर भिगोने और दूध के साथ मिलाकर पेस्ट के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसे बाद में टैन्ड क्षेत्रों पर लगाया जा सकता है, जो बहुत काम का हो सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए हर दिन कम से कम दो सप्ताह तक इस तकनीक का उपयोग करने का प्रयास करें।

पढ़ें :- Body Care Tips: स्ट्रेच मार्क्स की समस्या ब्यूटी को कर रही है कम, इस्तेमाल करें ये जादुई टिप्स
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...