1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. समर स्पेशल: गर्मी के मौसम में खरबूजा रखेगा सेहतमंद, जानिए इसके फायदे

समर स्पेशल: गर्मी के मौसम में खरबूजा रखेगा सेहतमंद, जानिए इसके फायदे

गर्मियों के मौसम की शुरूआत होते ही मौसम के फलों का आना शुरू हो जाता है। लोग इस मौसम में फलों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में कई मौसमी फल भी आने शुरू हो जाते हैं।

गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है और इसलिए गर्मी के महीनों में हाइड्रेटिंग तरल पदार्थ, सब्जियों और फलों का सेवन करें। ऐसा ही एक लोकप्रिय मौसमी फल है जो गर्मी के मौसम में आसानी से मिल जाता है, वह है खरबूजा या खरबूजा । रसदार फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है।

पढ़ें :- Holy basil seeds : इस पवित्र पौधे के बीज को खाने से मिलती है शांति मजबूत, इम्यूनिटी के साथ् दूर होता है तनाव

खरबूजा उर्फ ​​खरबुजा गर्मियों का एक लोकप्रिय फल है जो हर किसी को पसंद होता है । लेकिन जितना हम इसके स्वाद से प्यार करते हैं, क्या आप जानते हैं कि यह अत्यधिक स्वास्थ्य लाभों से भी भरा हुआ है, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट को कैप्शन दिया क्योंकि उन्होंने कुछ लाभों को सूचीबद्ध किया था।

दिल को स्वस्थ रखता है

खरबूजे पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जिससे हृदय स्वस्थ रहता है। साथ ही, खरबूजे में मौजूद एडेनोसाइन में रक्त को पतला करने के गुण होते हैं, जो हृदय रोगों के जोखिम को स्वतः ही कम कर देता है

आपकी आंखों के लिए अच्छा

पढ़ें :- अच्छी सेहत पाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

खरबूजे में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन की उच्च मात्रा आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करती है और साथ ही मोतियाबिंद के विकास के जोखिम को कम करती है।

ऑक्सीकाइन नामक कस्तूरी के अर्क में गुर्दे के विकारों और पथरी को ठीक करने के गुण सिद्ध होते हैं। इसमें पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह किडनी को भी साफ करता है।

गर्मियों के मौसम की शुरूआत होते ही मौसम के फलों का आना शुरू हो जाता है। लोग इस मौसम में फलों का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। इस मौसम में कई मौसमी फल भी आने शुरू हो जाते हैं। इनमें खरबूजा एक अहम फल है और हो भी क्यों न, खरबूजा शरीर की सेहत के लिए काफी अहम और फायदेमंद रहता है।

क्योंकि खरबूजे में काफी पर्याप्‍त मात्रा में पानी पाया जाता है। जिसकी मदद से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। खरबूजे में शर्करा के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी की मात्रा भी भरपूर पायी जाती है। ऐसे में गर्मी के मौसम में खरबूजे का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी रहता है।

दिल की बीमारी में लाभकारी

पढ़ें :- देखिये सुबह की आदतें जो वजन कम करने में कर सकती हैं आपकी मदद

दिल की बीमारी से परेशान लोगों के लिए खरबूजा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। खरबूजा की मदद से खून को पतला किया जा सकता है, ताकि दिल में से खून के बहाव की गति तेज होती है। वहीं खरबूजे से हृदय घात का खतरा कम हो जाता है।

शरीर में पानी की पूर्ति

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और खरबूजे में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। खरबूजा शरीर में पानी की पूर्ति कर शरीर को गर्मी से राहत देकर उसे ठंडक और ताजगी प्रदान करता है।

कब्ज से छुटकारा

खरबूजे से कब्ज जैसी समस्या से भी निजात मिलती है। खरबूजे में पाए जाने वाले डाइटरी फाइबर्स कब्ज की समस्या को दूर करने में सफल साबित होते हैं। खरबूजे का सेवन करने से कई तरह के लाभ पाए जा सकते हैं, ऐसे में गर्मी के मौसम में खरबूजे का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

पढ़ें :- इस गर्मी में इन 3 तरह के सलादों को खा कर देखे मिलेगी आपको ठंडक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...