1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sunday Surya Dev Ki Puja : सूर्य भगवान की पूजा से खुल जाते है सोये हुए भाग्य, इन मंत्रों से होती भगवान भास्कर की पूजा

Sunday Surya Dev Ki Puja : सूर्य भगवान की पूजा से खुल जाते है सोये हुए भाग्य, इन मंत्रों से होती भगवान भास्कर की पूजा

Sunday Surya Dev ki puja : सूर्य देव इस सृष्टि में प्रकाश के स्रोत है। जीव जगत और वनस्पति जगत दोनों में इनके किरण से जीवन का संचार होता है। इन्हें ग्रहों का राजा भी माना गया है। वहीं आदि पंच देवों में भी इनका स्थान है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sunday Surya Dev Ki Puja : सूर्य देव इस सृष्टि में प्रकाश के स्रोत है। जीव जगत और वनस्पति जगत दोनों में इनके किरण से जीवन का संचार होता है। इन्हें ग्रहों का राजा भी माना गया है। वहीं आदि पंच देवों में भी इनका स्थान है। हिंंदू धर्म में सूर्य देव का विशेष महत्व माना जाता है। सप्ताह में रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित है। रविवार का दिन सूर्य उपासना के लिए सबसे उत्तम दिन माना जाता है। इस दिन सूर्य को जल अर्पित करने, मंत्रों का जाप करने और सूर्य को नमस्कार करने से बल, बुद्धि, ज्ञान, वैभव और पराक्रम की प्राप्ति होती है।

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष दशमी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...

सूर्यदेव को जल अर्पित करें
रविवार के दिन सूर्यदेव की पूजा के लिए करने के लिए प्रातः जल्दी सोकर उठें। जब सूर्य उदय हो तब सूर्य देव को प्रणाम करें और ‘ॐ सूर्याय नमः’ या ‘ॐ घृणि सूर्याय नम:’ कहकर सूर्यदेव को जल अर्पित करें।सूर्य को अर्पित किए जाने वाले जल में लाल रोली, लाल फूल मिलाकर अर्घ्य दें। सूर्य को अर्घ्य देने के पश्चात लाल आसन में बैठकर पूर्व दिशा में मुख करके सूर्य के मंत्र का कम से कम 108 बार जप करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...