1. हिन्दी समाचार
  2. छेत्री ने मेसी को पछाड़ा, गोल के मामले में अब सिर्फ ये खिलाड़ी रह गया है आगे

छेत्री ने मेसी को पछाड़ा, गोल के मामले में अब सिर्फ ये खिलाड़ी रह गया है आगे

Sunil Chhetri Croses Lionel Messi Highest Active International Goal Scorer Record Goal Afc Asian Cup

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली।  भारतीय फुटबाल में ‘गोल मशीन’ के नाम से मशहूर सुनील छेत्री के दो गोल की मदद से टीम ने रविवार को थाईलैंड को 4-1 से हराकर 1964 के बाद एएफसी एशियाई कप में पहली जीत दर्ज की। इसी के साथ भारतीय फुटबॉल स्टार ने 67वां गोल दागकर सुपरस्टार लियोनेल मेस्सी को (65 अंतरराष्ट्रीय गोल) पीछे छोड़ दिया।

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

मिडफील्डर अनिरुद्ध थापा और दूसरे हाफ में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर उतरे जेजे लालपेखलुआ ने इसके बाद टीम के लिए 68वें और 80वें मिनट में गोल किए, जिससे भारत ने अबुधाबी के अल नाहयान स्टेडियम में थाईलैंड को शिकस्त दी।

अबु धाबी में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने थाइलैंड को 4-1 से मात दी। छेत्री ने थाइलैंड के खिलाफ इस मैच में जैसे ही 27वें मिनट में पेनल्टी पर गोल किया, उन्होंने मेसी को पछाड़ दिया और इंटरनैशनल गोल की संख्या के मामले में वह दूसरे ऐक्टिव फुटबॉलर बन गए। 34 साल के छेत्री अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनल मेसी को पछाड़ने में सफल रहे जिनके 128 मैचों में 65 अंतरराष्ट्रीय गोल हैं। पुर्तगाल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो 154 मैचों में 85 गोल से सर्वाधिक गोल करने वाले ऐक्टिव फुटबॉलर हैं।

बता दें कि भारत की एशियन कप के 8 मैचों में यह पहली जीत है। इससे पहले टूर्नमेंट के 7 मुकाबलों में उसने 1 ड्रॉ खेला था, जबकि 6 मैचों में उसे हार मिली थी। भारत 8 साल के लंबे अंतराल के बाद एएफसी एशियन कप में हिस्सा ले रहा है। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2011 में इस प्रतियोगिता लिया था, जहां उसे ग्रुप स्तर के तीनों मैचों में हार झेलनी पड़ी थी। भारत 2015 के पिछले संस्करण में इस टूर्नमेंट के लिए क्वॉलिफाइ नहीं कर पाया था।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...