अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद की संपत्तियां होंगी जब्त, SC ने खारिज की मां-बहन की याचिका

dawood ibrahims
अणअंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद की संपत्तियां होंगी जब्त, SC ने खारिज की मां-बहन की याचिका

Supreme Court Directed The Central Government To Seize Underworld Don Dawood Ibrahims Properties

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति को जब्त कर ले। यह फैसला कोर्ट ने डॉन की बहन हसीना पारकर और मां अमीना बी द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जब्त करने की इजाजत दी। बता दें कि मुंबई के नागपाडा में दाऊद की करोडों की संपत्ति है । इतना ही नहीं, दो संपत्ति अमीना के नाम और पांच हसीना के नाम है। एजेंसियों का दावा कि ये संपत्ति दाउद ने गैरकानूनी तरीके से अर्जित की थी। यह फैसला जस्टिस आरके अग्रवाल के नेतृत्व वाली पीठ ने दिया है। दाऊद के परिवार ने संपत्ति जब्त करने के खिलाफ शीर्ष न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

दोनों महिलाओं ने संपत्ति कुर्की मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी थी । अदालत ने स्मगलर्स और विदेशी मुद्रा मैनिपुलेटर्स के तहत दक्षिण मुंबई के नागपाड़ा इलाके में में उनकी संपत्तियां जब्त करने के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी थी। याचिकाकर्ताओं ने कहा था कि उन्हें कुर्की का नोटिस सही तरीके से नहीं मिला था और उन्हें नये सिरे से संपत्तियां जब्त करने के नोटिस को चुनौती देने का अवसर दिया जाना चाहिए।

दरअसल साल 1988 में सरकार ने विशेष कानून के तहत उन संपत्तियों को जब्त करने की इजाजत दी थी जिनका ताल्लुक स्मगलर, विदेशी विनिमय भ्रष्टाचार से संबंधित लोगों और उनके रिश्तेदारों से था। इसके बाद सरकार ने 1993 बम धमाकों के आरोपी की संपत्तियों को जब्त कर लिया था जिसके खिलाफ उसकी बहन और मां ने जुलाई 1998 में कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार को निर्देश दिए हैं कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की संपत्ति को जब्त कर ले। यह फैसला कोर्ट ने डॉन की बहन हसीना पारकर और मां अमीना बी द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को जब्त करने की इजाजत दी। बता दें कि मुंबई के नागपाडा में दाऊद की करोडों की संपत्ति है । इतना ही नहीं, दो संपत्ति अमीना के नाम और पांच हसीना…