1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सुप्रीम कोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट​ का फैसला, यूपी में डीजे पर लगी रोक हटी

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा हाईकोर्ट​ का फैसला, यूपी में डीजे पर लगी रोक हटी

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में डीजे पर रोक लगाने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को पलट दिया है। यानी अब प्रदेश में डीजे पर रोक नहीं रहेगा। इससे पहले हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि डीजे से ध्वनि प्रदूषण होता है। यह अप्रिय व खिन्न करने वाला होता है। 

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने यूपी में डीजे पर रोक लगाने के इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश को पलट दिया है। यानी अब प्रदेश में डीजे पर रोक नहीं रहेगा। इससे पहले हाईकोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि डीजे से ध्वनि प्रदूषण होता है। यह अप्रिय व खिन्न करने वाला होता है।

पढ़ें :- Supreme Court का महिलाओं के हक में बड़ा फैसला- महिलाएं, चाहे विवाहित हों या अविवाहित, सुरक्षित और कानूनी गर्भपात की हैं हकदार

डीजे ऑपरेटरों की बात सुने बिना लगाया था बैन

सुप्रीम कोर्ट ने अक्तूबर 2019 में हाईकोर्ट के निर्देशों के क्रियान्वयन को स्थगित कर दिया था, लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के आदेश को पलट दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उच्च न्यायालय ने डीजे ऑपरेटरों को सुने बिना ही प्रतिबंध लगा दिया था। एक असंबंधित याचिका में आदेश पारित किया।

हाईकोर्ट के आदेश से डीजे ऑपरेटर्स की आजीविका पर संकट

इस पेशे से जुड़े लोगों की पैरवी करने वाले वकील दुष्यंत पाराशर का कहा कि डीजे ऑपरेटर विवाह समारोह, जन्मदिन, पार्टी और खुशी के अन्य मौकों पर अपनी सेवाएं देकर रोजी-रोटी चलाते हैं। हाईकोर्ट के आदेश से उनकी आजीविका पर संकट पैदा हो गया है। याचिका में कहा गया था कि यह उनके मौलिक अधिकारों का उल्लंघन है।

पढ़ें :- Supreme Court में नोटबंदी के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई टली, अब अगली सुनवाई 12 अक्टूबर को

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...