‘पद्मावती’ की रिलीज रोकने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

'पद्मावती' की रिलीज रोकने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

नई दिल्ली। फिल्म निर्माता एवं निर्देशक संजय लीला भंसाली की एतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म पद्मावती की 1 दिसंबर को होने वाली रिलीज पर रोक लागने को लेकर सुप्रीम कोर्ट के समक्ष पेश हुई याचिका को अदालत ने रद्द कर दिया है। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के नेतृत्व वाली तीन जजों की पीठ ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि फिल्मों को रिलीज के लिए प्रमाण पत्र देने का अधिकार सेंसर बोर्ड के पास है और वह तमाम पहलुओं पर गौर करने के बाद ही प्रमाण पत्र जारी करता है। सेंसर बोर्ड के पास किसी भी फिल्म को हर पहलू पर परखने के लिए पर्याप्त अधिकार हैं। चूंकि फिल्म को सेंसर बोर्ड से प्रमाण पत्र मिल चुका है इसलिए अदालत फिल्म की रिलीज पर किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं लगा सकती।

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस एएम खानविलकर और जस्टिस डीवाई चन्द्रचूड़ की पीठ के समक्ष शुक्रवार को पेश हुई इस याचिका में अपील की गई थी कि प्रतिष्ठित इतिहासकारों की एक समिति बनाकर फिल्म पद्मावती के फिल्मांकन में हुई किसी प्रकार की तथ्यात्मक गलती को रोकने के लिए पटकथा की जांच करवाई जाए। जब तक फिल्मांकन में हुई कथित गलतियों का सुधार न किया जाए फिल्म की रिलीज को प्रतिबंधित किया जाए।

{ यह भी पढ़ें:- फिर बेलगाम हुई आज़म की जुबान, दीपिका को बताया नचनिया राजपूतों को कहा ये... }

वहीं, राजस्थान में पद्मावती फिल्म की कहानी को लेकर खड़े हुए विवाद को देखते हुए गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया फिल्म को लेकर दर्ज करवाई जा रहीं आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से एक कमिटी का गठन करने की बात कही है।

आपको बता दें कि अभिनेत्री दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिका वाली फिल्म पद्मावती शूटिंग शुरू होने के बाद से ही विवादों में बनी हुई है। फिल्म को मनोरंजक बनाने के लिए पठकथा में ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ और कुछ एतिहासिक पहलुओं को गलत तरीके से फिल्माए जाने पर राजस्थान के राजपूत समाज के नेताओं ने फिल्म की रिलीज के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

{ यह भी पढ़ें:- पद्मावती पर ​दीपिका की सफाई, सुनकर दंग रह गए दबंग सलमान }

सत्तारूढ़ भाजपा सरकार के ही कई राजपूत विधायक, करणी सेना, बजरंगदल और अन्य हिन्दुत्ववादी विचारधारा से प्रभावित संगठनों ने ​राजस्थान में फिल्म की रिलीज पर प्रतिबंध लगवा दिया है। राजस्थान सरकार ने प्रदेश में पद्मावती की रिलीज पर रोक लगा दी है।

Loading...