1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. धान क्रय का किया औचक निरीक्षण, कमिश्नर ने पीसीयू जिला प्रबंधक को जारी की चेतावनी: डॉ. रोशन जैकब

धान क्रय का किया औचक निरीक्षण, कमिश्नर ने पीसीयू जिला प्रबंधक को जारी की चेतावनी: डॉ. रोशन जैकब

लखनऊ मंडल की आयुक्त डॉ रोशन जैकब शुक्रवार को अचानक कृषि उत्पादन मंडी समिति पहुंची। जहां उन्होंने स्थापित धान क्रय केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी। आयुक्त ने मंडी में संचालित पीसीयू, पीसीएफ, आरएफसी सहित विभिन्न एजेंसी के क्रय केंद्र देखें। पीसीयू क्रय केंद्र पर अपना धान बेचने अमनिया गांव के किसान मुन्ना लाल से बातचीत की।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखीमपुर खीरी । लखनऊ मंडल की आयुक्त डॉ रोशन जैकब शुक्रवार को अचानक कृषि उत्पादन मंडी समिति पहुंची। जहां उन्होंने स्थापित धान क्रय केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी। आयुक्त ने मंडी में संचालित पीसीयू, पीसीएफ, आरएफसी सहित विभिन्न एजेंसी के क्रय केंद्र देखें। पीसीयू क्रय केंद्र पर अपना धान बेचने अमनिया गांव के किसान मुन्ना लाल से बातचीत की। पूछने पर बताया कि वह काश्तकार है, 35 कुंतल बेचने आया है। उन्होंने किसान के प्रपत्र देखे। अब तक धान बेचने आए किसानों के पेमेंट की प्रगति जानी।इस दौरान उन्होंने ई-पाप मशीन की क्रियाशीलता देखी।

पढ़ें :- अखिलेश यादव ने इटावा लायन सफ़ारी का वीडियो ट्वीट कर बीजेपी सरकार पर बोला करारा हमला

क्रयकेंद्र प्रभारी ने बताया कि 100 किसानों से 8253 कुंटल धान खरीदा। वही पीसीयू का एक अन्य क्रय केंद्र देखा, जहां अबतक 110 से 9157 कुंटल की खरीद हुई। मौजूद किसान नीरज सिंह से संवाद करते हुए जाना कि वह क्रय केंद्र पर कौन सा प्रपत्र दिखाने होते हैं। आरएफएस-६ एवं चतुर्थ देखा। प्रभारी आईडी प्रसाद ने पूछने पर बताया कि अबतक 213 किसानों से 14891 कुंटल की खरीद की। 03 दिन पूर्व खरीदे धान का भुगतान हो चुका है। पीसीएफ क्रय केंद्र के निरीक्षण के दौरान मौजूद किसान रमाकांत से संवाद किया। प्रभारी ज्ञान सिंह यादव से सेंटर पर 138 किसानों द्वारा बेचे गए 10118 कुंटल के सापेक्ष भुगतान की प्रगति जानी।

इसके बाद आयुक्त ने तहसील सदर व ब्लॉक फूलबेहड़ में बसहा किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड, एसएस बसहा, एसएसएस बसहा चमेली का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। आयुक्त ने क्रय केंद्रों पर मौजूद किसानों से बातचीत कर उनकी समस्याओं और क्रय केंद्र पर मिलने वाली सहूलियतों के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने किसानों का डाटा फीडिंग भी देखा और धान सत्यापन से लेकर किसानों के धान तौलाई में लगने वाले समय की जानकारी हासिल की है।

आयुक्त ने बसहा समिति पर धान बेचने आए किसान हरिवंश वर्मा से संवाद किया। हरिवंश ने बताया कि वह 10 बोरा धान लेकर आया है, उसकी तोल मौके पर होती मिली। मौजूद किसानों ने भुगतान को लेकर संतुष्टि व्यक्त की। एसएस बसहा केंद्र प्रभारी रामनिवास ने आयुक्त के पूछने पर बताया कि 71 किसानों से अबतक 7505 कुंतल खरीद की। निरीक्षण के दौरान समिति का भवन जर्जर होने पर आयुक्त ने निर्देश दिए कि इसका नियमानुसार ध्वस्तीकरण कराया जाए। वही सेंटर पर तौल ना होता देख निर्देश दिए कि सेंटर को नाम मात्र के लिए ना खोला जाए बल्कि पात्र किसानों से शासन की मंशा के अनुरूप खरीद सुनिश्चित कराई जाए।

आयुक्त ने एसएसएस बसहा चमेली भी देखा, जहां जनपद के किसी भी क्रय केंद्र पर लक्ष्य पूरा होने के संबंध में सवाल किया, जिस पर डिप्टी आरएमओ ने बताया कि अबतक जिले की किसी क्रय केंद्र ने खरीद के लक्ष्य को पूरा नहीं हुआ। निरीक्षण में क्रय केंद्र एफएसएस बसहा चमेली पर अद्यतन अभिलेख उपलब्ध ना होने, अक्रियाशिलता एवं केंद्र प्रभारी द्वारा संतोषजनक उत्तर न दिए जाने पर गहरी नाराजगी जताई एवं संबंधित क्रय एजेंसी के जिला प्रबंधक पंकज कुमार सिंह को चेतावनी जारी की। उन्होंने निर्देश दिया कि प्रशासन सभी क्रय केंद्रों पर सतत अनुसरण एवं पर्यवेक्षण करते हुए पात्र किसानों से खरीद सुनिश्चित कराते हुए नियमानुसार शासन द्वारा तय लक्ष्य प्राप्त करें।

पढ़ें :- G-20 and Global Investor Summit : मण्डलायुक्त डॉ. रोशन जैकब ने तैयारियों का लिया फीड बैक, बैठक कर दिये ये बड़े निर्देश

कमिश्नर ने देखा गन्ना क्रय केंद्र, अपने सामने कराया ट्राली का वजन, गन्ना सेंटर की व्यवस्थाएं मिली मुकम्मल

शुक्रवार की शाम कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब ने एडीएम संजय सिंह के साथ तहसील सदर के अंतर्गत अवध शुगर एंड एनर्जी लिमिटेड हरगांव-सीतापुर के गन्ना क्रय केंद्र देवकली प्रथम मनकापुर व डिमहौरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपने सम्मुख गन्ना किसान राम लखन पुत्र श्याम बिहारी की गन्ने से भरी ट्राली की तौल कराई। क्रय केंद्र प्रभारी ने बताया कि अबतक 25 हजार कुंटल की तौल हो चुकी है। यह केंद्र अप्रैल माह तक चलेगा। जिला गन्ना अधिकारी वेद प्रकाश ने बताया कि गन्ना के विषय में जरूरी जानकारी दी। आयुक्त ने मौके पर मौजूद गन्ना किसान सुनील वर्मा से संवाद किया। जहां उन्होंने किसान से एसएमएस सिस्टम तोल एवं भुगतान के संबंध में जानकारी ली, जिसपर पर उसने व्यवस्थाओं को बेहतर बताया।

आयुक्त ने गन्ना क्रय केंद्र डिम्होरा का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने अपने सम्मुख किसान रामप्रकाश के गन्ने की ट्राली की तौल कराई। मौजूद गन्ना किसानों से संवाद किया। निर्देश दिए कि गन्ना किसान से उतराई कदापि न ली जाए, इसे हर गन्ना क्रय केंद्र पर सुनिश्चित कराया जाए। अबतक तौल किए गन्ने की मात्रा जानी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...