1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Surya Dev Ki Kripa : इस वस्तु के दान करने से सूर्य की कृपा से मिलता है राजयोग, पुण्य की प्राप्ति होती है

Surya Dev Ki Kripa : इस वस्तु के दान करने से सूर्य की कृपा से मिलता है राजयोग, पुण्य की प्राप्ति होती है

ज्योतिष में सूर्य को मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा और धन लाभ का कारक माना जाता है।ग्रह मंडल के राजा सूर्य देव है। नवग्रहों में सूर्य देव को राजा कहा जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Surya Dev Ki Kripa : ज्योतिष में सूर्य को मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा और धन लाभ का कारक माना जाता है।ग्रह मंडल के राजा सूर्य देव है। नवग्रहों में सूर्य देव को राजा कहा जाता है। यदि कुंडली में राजा पराक्रमी और शौर्यवान होत है बकी सभी ग्रहों को उसका लाभ मिलता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य देव का जातक की कुंड़ली पर बहुत असर पड़ता है। आइये जानते है सूर्य भगवान को प्रसन्न करने के लिए कौन से उपाय करने चाहिए।

पढ़ें :- Falgun Month Festivals 2023 : फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि पर्व मनाया जाता है, जानें इस माह के तीज-त्योहारों के बारे में

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, आदित्य मंडल दान की विधि भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठिर को बताई थी। इस विधि के अनुसार, सबसे पहले जौ में गुड़ मिलाकर गाय के घी में सूर्य मंडल के आकार का पुआ बनाया जाता है। इसके बाद भगवान सूर्य की पूजा कर उनके आगे लाल चंदन का मंडप अंकित किया जाता है। इसके ऊपर उस सूर्य मंडल को रखा जाता है।

सूर्य  को मजबूत करने के उपाय

1.सूर्य देव की कृपा से आरोग्य की प्राप्ति होती है।
2.माणिक्य रत्न का संबंध भी सूर्य ग्रह से होता है। सूर्य को मजबूत करने के लिए ज्योतिषी की सलाह से माणिक्य रत्न धारण करना चाहिए।
3.आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ और गायत्री मंत्र का जाप करें।
4.किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर है तो उसे लाल और पीले रंग का कपड़ा, गेहूं, सोना, तांबा, माणिक्य और मसूर की दाल जैसी चीजों का दान करना चाहिए।
5.प्रतिदिन स्नान के बाद सूर्य देव को लाल चंदन, लाल फूल, अक्षत और धुर्वा मिश्रित जल से अर्घ्य देना चाहिए।

पढ़ें :- Magha Purnima 2023 : माघी पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान से होती है मोक्ष की प्राप्ति ,अन्न दान का विशेष महत्व है
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...