1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. सूर्य ग्रहण 2021: सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली 5 राशियों में मेष, कर्क, तुला

सूर्य ग्रहण 2021: सूर्य ग्रहण से प्रभावित होने वाली 5 राशियों में मेष, कर्क, तुला

हालांकि इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा, लेकिन अन्य राशियों में मेष, कर्क, तुला, वृश्चिक और धनु सबसे अधिक प्रभावित होंगे।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 4 दिसंबर को लगने वाला है। आकाशीय घटनाएं अंटार्कटिका में और आंशिक रूप से दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका और न्यूजीलैंड के दक्षिणी सिरे से दिखाई देंगी, लेकिन भारत में नहीं। सूर्य ग्रहण सुबह 10:59 बजे शुरू होगा और दोपहर 03:07 बजे तक चलेगा। हिंदू ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण को एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना माना जाता है जिसका वैज्ञानिक महत्व भी है।

पढ़ें :- Gud Ke Upay : गुड के उपाय से भाग्य भी बनाता है गुड़, किस्मत बदल कर कई परेशानियों को करता है दूर

राशि चक्र के संकेत जो सूर्य ग्रहण से प्रभावित होंगे

हालांकि इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा, लेकिन अन्य राशियों में मेष, कर्क, तुला, वृश्चिक और धनु सबसे अधिक प्रभावित होंगे। इन पांच राशियों के लिए गोचर सकारात्मक और नकारात्मक दोनों तरह का हो सकता है। 4 दिसंबर कृष्ण पक्ष की अमावस्या भी होगी।

मेष राशि- मेष राशि के सभी लोगों के लिए यह एक साहसिक समय होगा। हालांकि ग्रहण अराजक महसूस करेगा, लेकिन यह आपको विकास के लिए जोखिम लेने के लिए प्रेरित करेगा। आपके लिए अवसरों के द्वार खुलेंगे, जहां आप यात्रा करेंगे, नए अनुभव प्राप्त करेंगे और कुछ नया सीखेंगे।

कैंसर – यह ग्रहण आप एक बेहतर इंसान के रूप में बदल मदद मिलेगी। आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित करेंगे और जीवन का एक बिल्कुल अलग दृष्टिकोण रखेंगे।

पढ़ें :- Vastu Tips : तुलसी के आसपास ये पौधे नहीं लगाने चाहिए, धन हानि होती है

तुला – यह ग्रहण आपके लिए अपने स्थानीय ज्ञान से जुड़ने और अपने सामाजिक कौशल को अपनाने के अवसरों के द्वार खोलेगा। आप दूसरों के साथ दिल से दिल की बातचीत करने का आग्रह महसूस कर सकते हैं, और आपके करीबी दोस्त आपकी भावनाओं को संसाधित करेंगे और कुछ आवश्यक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे।

वृश्चिक – इस ग्रहण के दौरान आप केवल धन और सुख के बारे में सोचेंगे। यह ग्रहण आपको उन संसाधनों और शक्ति तक अधिक पहुंच प्रदान करेगा जिनकी आप लालसा रखते थे। हमेशा अचानक अवसरों या फ्लैश विचारों के लिए खुले रहें जो आपकी आय को बढ़ा सकते हैं और आपके रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

धनु – यह सूर्य ग्रहण आपके लिए एक नए व्यक्ति के रूप में उभरने का मौका है। जबकि आप सोच सकते हैं कि आप अपने बारे में सब कुछ जानते हैं, इस चंद्र की ऊर्जा आपको आश्चर्यचकित कर सकती है और आपको दिखा सकती है कि आप कहां बढ़े हैं।

क्या है इस सूर्य ग्रहण का महत्व?

विक्रम संवत 2078 के दौरान कार्तिक के हिंदू महीने में अमावस्या पर पूर्ण सूर्य ग्रहण लगेगा। ब्रह्मांडीय घटनाएं अनुराधा और ज्येष्ठ नक्षत्र में पैदा हुए लोगों को प्रभावित करेंगी।

पढ़ें :- श्री संत रविदास जी की जयंती माघी पूर्णिमा पर विशेष लेख : महर्षि अत्रि ने कहा कि जन्मना जायते शूद्रः संस्कारात् द्विज उच्यते

सूर्य ग्रहण आमतौर पर चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह बाद होता है। 19 नवंबर, 2021 को आंशिक चंद्रग्रहण हुआ था। यह इस साल का आखिरी और पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। पूर्ण सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य की सतह को पृथ्वी और सूर्य के साथ सीधा संरेखण बनाते हुए छुपाता है।

सूर्य ग्रहण के प्रकार :

सूर्य ग्रहण 4 प्रकार के होते हैं

* पूर्ण सूर्यग्रहण

*आंशिक सूर्य ग्रहण

*वार्षिक सूर्य ग्रहण

पढ़ें :- 5 फरवरी 2023 राशिफल: मेष के साथ इन 3 राशि के जातकों की चमकेगी किस्मत, इन्हें होगा धन लाभ

*संकर सूर्य ग्रहण

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...