1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Surya Nutan Swadeshi Solar Cook Top : इस चूल्हे से पकाएं Free में खाना, चलेगा 10 साल , सब्सिडी देगी सरकार

Surya Nutan Swadeshi Solar Cook Top : इस चूल्हे से पकाएं Free में खाना, चलेगा 10 साल , सब्सिडी देगी सरकार

चूल्हे चौके की खुशियों में  महंगाई  की मार को से निपटने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अब रसोई गैस सिलेंडर का एक विकल्प प्रदान किया है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Surya Nutan Swadeshi Solar Cook Top : चूल्हे चौके की खुशियों में  महंगाई  की मार को से निपटने के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने अब रसोई गैस सिलेंडर का एक विकल्प प्रदान किया है। दिनों-दिन हो रही गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से आम आदमी के सिर पर महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। इसी के विकल्प के रूप में आईओसी ने घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सौर चूल्हा पेश किया।  इस चूल्हे की खास बात यह है कि इसे रात में भी प्रयोग किया जा सकता है। यह सौर चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी स्टोर कर लेता है, जिससे बिना धूप में बैठे दिन के तीन वक्त फ्री में खाना पकाया जा सकता है।  इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) ने बुधवार को अपने पेटेंट स्वदेशी सोलर कुक टॉप, सूर्य नूतन का अनावरण किया। इसे तेल रिफाइनरी के फरीदाबाद आर एंड डी केंद्र द्वारा विकसित किया गया है।

पढ़ें :- Uddhav government crisis: ​बागी विधायकों की पत्नियों से संपर्क में रश्मि ठाकरे, उद्धव ने भेजा एसएमएस

इस अवसर पर पुरी ने कहा, “सूर्य नूतन भारत के CO2 उत्सर्जन को काफी कम करने में मदद करेगा और हमारे नागरिकों को उच्च अंतरराष्ट्रीय जीवाश्म ईंधन की कीमतों की अनिश्चितता से बचाए रखेगा।”

 

IOC ने अभी सूर्य नूतन का शुरूआती मॉडल पेश किया गया है। कमर्शियल मॉडल अभी लॉन्‍च होने का इंतजार है। फिलहाल देशभर में 60 जगहों पर इसकी टेस्टिंग की गई है। आईओसी के अनुसार सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से 30,000 रुपये के बीच होगी। इस पर सरकार सब्सिडी भी देगी। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 10,000 से 12,000 रुपये के बीच हो सकती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...