रविवार की सुबह-सुबह ही कर लें ये उपाय, सप्ताह के अंत तक हो जाएगा हर काम सफल

surya-puja-22.07.17-1

Surya Puja Grah Shanti Surya Puja Worship Of Sun Tdha

सूर्य में तेज होता है इसलिए उनकी पूजा करनी चाहिए, ताकि आपको और आपके परिवार को ऊर्जा मिले. सूर्य भगवान की पूजा के लिए रविवार का दिन शुभ माना जाता है. वहीं जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति और शत्रुओं से सुरक्षा के लिए रविवार का व्रत सर्वश्रेष्ठ है.

अगर आपके मन में कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं है तो आप रविवार का व्रत कर सकते हैं. सूर्य देव का व्रत करने से सुख और शांति बनी रहती है.

जानें कैसे करें व्रत और पूजा

  •  प्रतिदिन सूर्योदय से पहले ही स्नान से कर लें.
  •  नहाने के बाद सूर्यनारायण को तीन बार अर्घ्य देकर प्रणाम करें.
  •  संध्या के समय फिर से सूर्य को अर्घ्य देकर प्रणाम करें.
  •  सूर्य के मंत्रों का जाप श्रद्धापूर्वक करें.
  •  आदित्य हृदय का नियमित पाठ करें.
  •  स्वास्थ्य लाभ की कामना, नेत्र रोग से बचने और अंधेपन से रक्षा के लिए ‘नेत्रोपनिषद्’ का प्रतिदिन पाठ करना चाहिए.
  •  रविवार को तेल, नमक नहीं खाना चाहिए तथा एक समय ही भोजन करना चाहिए.

जानें कैसे दें सूर्य को अर्घ्य

पौराणिक धार्मिक ग्रंथों में भगवान सूर्य के अर्घ्यदान की विशेष महत्व बताया गया है. प्रतिदिन प्रात:काल में तांबे के लोटे में जल लेकर और उसमें लाल फूल, चावल डालकर प्रसन्न मन से सूर्य मंत्र का जाप करते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर देनी चाहिए. इस अर्घ्यदान से भगवान ‍सूर्य प्रसन्न होकर आयु, आरोग्य, धन, धान्य, पुत्र, मित्र, तेज, यश, विद्या, वैभव और सौभाग्य को प्रदान करते हैं.

सूर्य में तेज होता है इसलिए उनकी पूजा करनी चाहिए, ताकि आपको और आपके परिवार को ऊर्जा मिले. सूर्य भगवान की पूजा के लिए रविवार का दिन शुभ माना जाता है. वहीं जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति और शत्रुओं से सुरक्षा के लिए रविवार का व्रत सर्वश्रेष्ठ है. अगर आपके मन में कई सारी इच्छाएं और मनोकामनाएं है तो आप रविवार का व्रत कर सकते हैं. सूर्य देव का व्रत करने से सुख और शांति बनी रहती है. जानें कैसे करें…