1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. देश के अगले नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे सुशील चंद्रा , 13 अप्रैल को ग्रहण करेंगे पदभार

देश के अगले नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त होंगे सुशील चंद्रा , 13 अप्रैल को ग्रहण करेंगे पदभार

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा होंगे। सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की परंपरा है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा होंगे। सूत्रों ने बताया कि निर्वाचन आयोग में सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त को मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने की परंपरा है।

पढ़ें :- Gujarat Election Live: तीन बजे तक 48.48 फीसदी लोगों ने डाला वोट, तापी में 64 फीसदी मतदान

उन्होंने बताया कि सरकार ने चुनाव आयोग के शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम को हरी झंडी दे दी है। उन्हें मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने का आदेश किसी भी समय जारी किया जा सकता है।

बता दें कि चंद्रा को संसदीय चुनाव से पूर्व 14 फरवरी, 2019 को चुनाव आयुक्त बनाया गया था। वह 13 अप्रैल को नया पदभार ग्रहण करेंगे, क्योंकि मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा उसी दिन सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सुशील चंद्रा इस पद पर 14 मई, 2022 तक रहेंगे। चुनाव आयोग में आने से पहले वह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के चेयरमैन थे।

अगले साल पांच राज्यों में होंगे विधानसभा के चुनाव

नए मुख्य चुनाव आयुक्त के नेतृत्व में अगले साल मार्च में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर विधानसभा के चुनाव होंगे। यूपी को छोड़कर शेष विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है, जबकि यूपी विधानसभा का कार्यकाल 14 मई को पूरा हो रहा है।

पढ़ें :- Gujarat Election 2022 : सूरत में आप उम्मीदवार ने वापस लिया नामांकन, तो सिसोदिया बोले- भाजपा के दबाव में उठाया कदम

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...