विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का सफल किडनी ट्रांसप्लांट

नई दिल्ली। पिछले कई दिनों से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज किडनी फेल हो जाने की वजह से दिल्ली के एम्स में भर्ती है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को करीब 5 घंटे आपरेशन के बाद एम्स के डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम ने उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया है और अब वह एम्स में डॉक्टरो की ख़ास निगरानी में हैं।




किडनी फेल हो जाने के बाद ट्वीटर के माध्यम से जानकारी मिलने के बाद पूरे देश भर में बहुत से लोगो ने उन्हें अपनी किडनी देने की बात कही थी, लेकिन डायलिसिस के बाद किसी की भी किडनी ट्रांसप्लांट के लायक नहीं थी और ना ही सुषमा के किसी रिश्तेदार की किडनी ट्रांसप्लांट हो सकी। एम्स के डॉक्टरो के मुताबिक़ किडनी डोनर कोई भी हो सकता है बशर्ते किडनी ट्रांसप्लांट होने लायक हो, इसलिए एक डोनर ने सुषमा को अपनी किडनी दी जो उनसे बेहद खास लगाव रखता था।




ट्रांसप्लान्ट से पहले ऑथराइजेशन कमेटी से क्लियरेंस लिया गया था। डॉक्टरो के अनुसार उन्हें आपरेशन के बाद इंटेंसिव केयर यूनिट में शिफ्ट कर दिया गया। बताया जा रहा है कि किडनी ट्रांसप्लान्ट करने वाली टीम में एम्स डायरेक्टर एमसी मिश्रा, सर्जन वीके बंसल, वी सीनू और संदीप महाजन शामिल थे।