1. हिन्दी समाचार
  2. भारतीय जलसीमा में दिखा संदिग्‍ध चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ा

भारतीय जलसीमा में दिखा संदिग्‍ध चीनी जहाज, नेवी ने खदेड़ा

Suspected Chinese Ship Shown In Indian Waters Navy Repulsed

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। पोर्ट ब्‍लेयर के करीब भारतीय जलसीमा में एक चीनी जहाज को देखा गया। मामले में नेवी ने सक्रियता दिखाई और इस संदिग्‍ध जहाज को तुरंत खदेड़ दिया। नौसेना प्रमुख ऐडमिरल करमबीर सिंह ने दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चीन के जहाज शी यान 1 को बिना अनुमति भारतीय क्षेत्र में प्रवेश के कारण वापस लौटाया गया था। इंडियन नेवी की ऐंटी पायरेसी मिशन की सफलता के बारे में उन्होंने कहा कि इस मिशन में 120 समुद्री लुटेरों को पकड़ा गया और पाइरेसी के 44 केस सामने आए।    

पढ़ें :- किसी समय कोई चौकीदार था तो कोई वेटर, लेकिन आज हैं ये 8 बॉलीवुड के चमकते सितारे

उत्तर-अरब सागर में चीन-पाकिस्तान नौसेना अभ्यास पर नौसेना प्रमुख ने कहा कि चीन और पाकिस्तान एक अभ्यास आयोजित करने वाले हैं और इस अभ्यास में भाग लेने के लिए उनके जहाजों को हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में प्रवेश करना होगा। नौसेना प्रमुख ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी रक्षा और सुरक्षा रख रहे हैं कि आतंकवादी समूहों (जैसे कि अलकायदा) से खतरे को कम किया जाए। मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि तटरक्षक और अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ नौसेना किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है।

अरब सागर में चीन और पाकिस्तान बढ़ा रहे सक्रियता

भारतीय नौसेना प्रमुख ने लगातार नेवी बजट कम होने पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में डिफेंस बजट में नौसेना का हिस्सा लगातार कम हुआ है। 2012 में यह 18% था जो 2018 में कम होकर सिर्फ 12% रह गया। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर में चीन अपनी मौजूदगी लगातार बढ़ा रहा है। भारतीय नौसेना ऐसे हर कदम पर बारीकी से नजर रखे हुए है।

पाकिस्तान और चीन पर भारत की है नजर

पढ़ें :- 11 बहुओं ने सास को ही मान लिया देवी, सोने के गहने पहनाकर प्रतिमा की रोज करती हैं पूजा

नेवी चीफ ऐडमिरल करमबीर सिंह ने कहा, ‘चीन और पाकिस्तान का उत्तरी अरब सागर में नौसेना का संयुक्त सैन्य अभ्यास प्रस्तावित है। हम इस पर नजर बनाए हुए हैं। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए उन्हें भारत के क्षेत्र में आनेवाले हिंद महासागर से ही होकर जाना होगा।’ नौसेना की ताकत पर जोर देते हुए नेवी चीफ ने कहा कि अलकायदा और दूसरे आतंकी संगठनों की समुद्री गतिविधि को देखते हुए हम सुरक्षा के उपाय अपना रहे हैं।  

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...