स्वच्छता सर्वेक्षण 2018: एक बार फिर देश का सबसे साफ सुथरा शहर बना इंदौर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2018, इंदौर, सबसे साफ सुथरा शहर
स्वच्छता सर्वेक्षण 2018, इंदौर बना सबसे साफ सुथरा शहर
नई दिल्ली। सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है। जहां इंदौर पहले स्थान पर है वहीं भोपाल और चंडीगढ़ ने दूसरा स्थान हांसिल किया। केंद्रीय आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित करते हुए बताया कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंदौर ने लगातार दूसरी बार यह ख़िताब जीता है। पुरी ने कहा सबसे खराब प्रदर्शन करने…

नई दिल्ली। सरकार द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है। जहां इंदौर पहले स्थान पर है वहीं भोपाल और चंडीगढ़ ने दूसरा स्थान हांसिल किया। केंद्रीय आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित करते हुए बताया कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंदौर ने लगातार दूसरी बार यह ख़िताब जीता है।

पुरी ने कहा सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम उस दिन घोषित किए जाएंगे जिस दिन स्वच्छ शहरों को पुरस्कृत किया जाएगा। स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के तहत देश के सभी 4200 शहरों में सफाई की स्थिति का आकलन किया गया। सर्वेक्षण चार जनवरी से स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 शुरू किया गया था। पिछले वर्ष इसमंक केवल 434 शहरों को शामिल किया गया था। इससे पहले साल 2016 में सिर्फ 73 शहर शामिल थे। साल 2014 से स्वच्छ भारत अभियान के तहत शुरू किया गया यह तीसरा सर्वेक्षण है।

भारत के सबसे स्वच्छ शहर

उत्तर में- भालो, पंजाब
पूर्व में- बुंदू, झारखंड
उत्तर पूर्व में- काकिंग, मणिपुर
दक्षिण- सिद्धिपेट, तेलंगाना
पश्चिम- पंचगनी, महाराष्ट्र
स्वच्छ राज्य केपिटल- ग्रेटर मुंबई
इनोवेशन और बेस्ट प्रैक्टिस में सर्वश्रेष्ठ शहर- नागपुर
सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में सर्वश्रेष्ठ शहर- नवी मुंबई

{ यह भी पढ़ें:- स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 के नतीजे घोषित, इंदौर के सिर सजा सबसे स्वच्छ शहर का ताज }

Loading...