1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Swachh Survekshan Awards 2021: सफाई के मामले इंदौर ने बचा लिया आपना ताज, जानिए इन शहरों का हाल

Swachh Survekshan Awards 2021: सफाई के मामले इंदौर ने बचा लिया आपना ताज, जानिए इन शहरों का हाल

शहरों को स्वच्छ रखने में इंदौर एक बार फिर बाजी मार ली। वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 की सूची में इंदौर को सबसे साफ शहर घोषित हुआ है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Swachh Survekshan Awards 2021: शहरों को स्वच्छ रखने में इंदौर एक बार फिर बाजी मार ली। वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2021 की सूची में इंदौर को सबसे साफ शहर घोषित हुआ है। इंदौर लगातार 5वीं साल सबसे स्वच्छ शहर घोषित हुआ ।

पढ़ें :- IPS ट्रांसफर: तीन नए गठित कमिश्नरेट में पुलिस आयुक्त की तैनाती, इन जिलों में भी हुआ बदलाव

गुजरात राज्य के सूरत को दूसरा और तीसरा स्थान विजयवाड़ा प्राप्त हुआ।आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा घोषित सर्वेक्षण में छत्तीसगढ़ को भारत का सबसे स्वच्छ राज्य घोषित किया गया। सर्वेक्षण में वाराणसी को ‘‘स्वच्छ गंगा शहर’’ की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुआ। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शनिवार को देश के तमाम साफ शहरों को सम्मानित किया है।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद शनिवार को 342 शहरों को सम्मानित करने वाले हैं जिन्हें ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2021’ में गारबेज फ्री सिटी और सफाई मित्र चैलेंज की श्रेणी में पुरस्कार दिया जाएगा।

यह कार्यक्रम, ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ का आयोजन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है और यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ है।

पढ़ें :- Attack on Aftab: ये हमारी बहन के 35 टुकड़े किया था हम इसके 70 टुकड़े करेंगे...पकड़े गए हमलावर ने कहा
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...