स्वीडन में आतंकी हमला, स्टॉकहोम के मध्य इलाके में स्थित डिपार्टमेंट स्टोर में घुसाया ट्रक, चार की मौत

स्टॉकहोम: स्टॉकहोम के मध्य इलाके में स्थित एक व्यस्त डिपार्टमेंट स्टोर में शुक्रवार को लोगों की भीड़ में एक अगवा ट्रक घुसा दिया गया जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए। प्रधानमंत्री ने इसे आतंकी हमला बताया है। स्टॉकहोम के क्षेत्रीय स्वास्थ्य सेवा अधिकारियों ने बताया कि घायल हुए नौ लोगों की हालत गंभीर है। यह हमला हाल के समय में यूरोप में वाहनों से हुए इस तरह के हमलों की कड़ी का हिस्सा है। इससे पहले फ्रांस के नीस, जर्मनी के बर्लिन और ब्रिटेन के लंदन में भी इस तरह के हमले हुए हैं।




इससे पहले स्वीडिश खुफिया एजेंसी सापो की प्रवक्ता नीना ओडेरमाल्म शेई ने सटीक आंकड़ा दिए बिना कहा था कि इसमें लोग मारे गए हैं और कई घायल हुए। वहीं स्थानीय मीडिया ने कहा था कि हमले में दो या तीन लोग मारे गए। प्रधानमंत्री स्टीफन लोफवेन ने कहा कि स्वीडन पर हमला किया गया। सभी चीजें आतंकी हमले की तरफ इशारा करती हैं। पुलिस ने एक संदिग्ध की धंुधली तस्वीर जारी की लेकिन कहा कि उसे इस समय हिरासत में नहीं लिया गया है। राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख डैन एलियासन ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा चालक से संपर्क नहीं है। तस्वीरों में एहलेंस डिपार्टमेंट स्टोर में नीले रंग का एक बड़ा ट्रक घुसा हुआ दिखा है।

स्वीडन की बीयर बनाने वाली कंपनी स्पेनड्रप्स की एक प्रवक्ता ने कहा है कि वह ट्रक एक रेस्त्रां में बीयर पहुंचाने के दौरान चोरी किया गया। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले के बाद भय एवं घबराहट की स्थिति थी। दिमित्रिस नाम के एक प्रत्यक्षदर्शी ने अफतोनब्लादेत अखबार से कहा कि ट्रक कहीं से एकाएक घुस आया। उसने कहा कि मैं किसी को ट्रक चलाते देख नहीं सका लेकिन वह अनियंत्रित था। मैंने कम से कम दो लोगों को ट्रक के नीचे आते देखा। मैं वहां से जितनी तेजी से दूर भाग सकता था, भागा। घटनास्थल पर काफी धुआं निकलते दिखा।




पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंद कर दी। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके इस हादसे पर दुख जताया है और कहा, दुख की इस घड़ी में भारत स्वीडन के साथ मजबूती से खड़ा है। उधर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में भारतीय दूतावास के पास हुए आतंकी हमले के बाद दूतावास के सभी अधिकारी सुरक्षित हैं। सुषमा ने हमले के बाद ट्विटर पर लिखा कि मैं स्वीडन में भारतीय राजदूत के साथ संपर्क में हूं। हमला भारतीय दूतावास के बेहद पास हुआ। हमारे दूतावास के अधिकारी सुरक्षित हैं। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि स्टॉकहोम में रहने वाले भारतीय कृपया आपात नंबर ( 0768982764, वाणिज्य दूत) 0734262097 नोट करें।

Loading...