1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. सोंधी खुशबू और यादगार शाम, बारिश के मौसम में लाजवाब ये स्वाद

सोंधी खुशबू और यादगार शाम, बारिश के मौसम में लाजवाब ये स्वाद

रिमझिम गिरे सावन और मन तलाशने लगे सोंधी खुशबू और लाजवाब स्वाद तो फिर याद आ जाती है भुट्टे की । भूनकर  कर खाने वाली  चीजों के बाद मन तले हुए  पकवानों की ओर चक्कर लगाने लगता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

लखनऊ: रिमझिम गिरे सावन और मन तलाशने लगे सोंधी खुशबू और लाजवाब स्वाद तो फिर याद आ जाती है भुट्टे की । भूनकर  कर खाने वाली  चीजों के बाद मन तले हुए  पकवानों की ओर चक्कर लगाने लगता है। बारिश के मौसम में जरूर कुछ बात ऐसी  है जो  बारिश की बूंदे स्वाद और सुगंध दोनो के तालमेल को संतुलित करती है।

पढ़ें :- बारिश में बताइए प्याज प्याज के पकोड़े

1. भुट्टा (मक्का)

भुट्टा सभी को खाना अच्छा लगता है। धीमी आंच में भुना हुआ भुट्टा स्वाद और सुगंध दोनो के तालमेल को संतुलित करता है। भुट्टे को भूनकर उसके ऊपर नींबू का रस और अपने पसंदीदा मसालों को अच्छे से मिलाकर लगाएं। फिर इस स्वादिष्ट भुट्टे को खाने का आनंद लाजवाब हो जाता है।

2. पकौड़ा
बारिश में अनायास ही  पकौड़ों की तरफ मन भागने लगता हैं। थोड़ी सी बारिश होने पर ही सभी के मुंह में पकौड़े खाने की बात आती है। ऐसे में आप भी इस मौसम का आनंद उठाने के लिए प्याज, आलू पकोड़ा, फूलगोभी, पनीर या अपने मनपसंद चीजों से पकौड़ों को बना सकते है। आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसके साथ टोमेटो सॉस, पुदीने और इमली की चटनी और चाय के ले सकते है।

3. समोसा
पहले तो लोग सिर्फ आलू और पनीर से तैयार समोसा खाते थे। मगर अब पास्ता समोसा, मिर्च-पनीर समोसा, कीमा समोसा आदि इसकी कई  किस्में मिलने लगी है। आप अपने मनपसंद समोसे को खरीद या घर पर बना कर खा सकते है।

पढ़ें :- ब्रेकफास्ट में बनाएं कॉर्न पराठा, स्वाद में बेहद ही लाजवाब

4. मूंग दाल की पकौड़ी

आप घर पर आसानी से  मूंग दाल के पकौड़े बना और सबके साथ मजा ले सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा समय या फिर बहुत मेहनत भी जरूरत नहीं होती है। चटनी और चाट मसाला के साथ इनका तो आनद ही कुछ और है। आपको बता दें कि इस पकौड़ी को दिल्ली में राम लड्डू के रूप में भी जाना जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...