मप्र: स्वाइन फ्लू के कहर से 13 मौतें, स्वास्थ्य महकमा सतर्क

भोपाल। मध्य प्रदेश में स्वाइन फ्लू से अब तक 13 और डेंगू से एक मरीज की मौत हो चुकी है। वहीं दोनों रोगों के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने स्वीकार किया है कि राज्य में सीमावर्ती प्रदेशों की अपेक्षा स्वाइन फ्लू के प्रकरण कम हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से एच1एन1 प्रभावित मरीजों की संख्या राज्य में चिंताजनक ढंग से बढ़ी है।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, एक जुलाई से 22 अगस्त तक स्वाइन फ्लू के कुल 391 संदिग्ध मरीजों के नमूने (सैंपल) लिए गए। कुल 344 नमूनों की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है और 47 की रिपोर्ट आनी बाकी है। अब तक 72 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

{ यह भी पढ़ें:- राजस्थान : स्वाइन फ्लू से भाजपा विधायक कीर्ति कुमारी की मौत }

प्रदेश के शासकीय अस्पतालों में 18 और निजी अस्पतालों में 14 मरीज भर्ती हैं। इस अवधि में 13 स्वाइन फ्लू रोगियों की मौत हो चुकी है। वहीं डेंगू के छह नमूने लिए गए, एक मरीज में डेंगू की पुष्टि हुई। इसके अलावा एक मरीज की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य के अधिकांश जिला चिकित्सालयों में स्वाइन फ्लू व डेंगू के मरीजों के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने भी प्रदेशवाससियों से सतर्क रहने की अपील की है।

{ यह भी पढ़ें:- गोरखपुर हादसा: कौन बनेगा 'बलि का बकरा', आज सीएम योगी लेंगे हालता का जायजा }