1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Sydney Dialogue : पीएम मोदी बोले-बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी गलत हाथों में न जाए, ये हमारे युवाओं को कर सकता है बर्बाद

Sydney Dialogue : पीएम मोदी बोले-बिटकॉइन या क्रिप्टो करेंसी गलत हाथों में न जाए, ये हमारे युवाओं को कर सकता है बर्बाद

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को सिडनी डायलॉग (Sydney Dialogue)  को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि यह भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग (Sydney Dialogue) के संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) और उभरती डिजिटल दुनिया (Emerging Digital World) में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं। अपने संबोधन में पीएम मोदी (PM Modi)  ने बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) को लेकर चेतावनी भी दी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने गुरुवार को सिडनी डायलॉग (Sydney Dialogue)  को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि यह भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग (Sydney Dialogue) के संबोधन के लिए आमंत्रित किया गया। उन्होंने कहा कि मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र (Indo-Pacific Region) और उभरती डिजिटल दुनिया (Emerging Digital World) में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं। अपने संबोधन में पीएम मोदी (PM Modi)  ने बिटकॉइन (Bitcoin) जैसी क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency) को लेकर चेतावनी भी दी।

पढ़ें :- किसानों की एक और मांग को मोदी सरकार ने माना, अब पराली जलाना नहीं होगा अपराध

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के लिए साथ काम करना जरूरी है। इसके तहत राष्ट्रीय अधिकारों को भी मान्यता देनी चाहिए और व्यापार, निवेश को भी बढ़ावा देना चाहिए। पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा​ कि बिटकॉइन (Bitcoin)  या क्रिप्टो करेंसी (Cryptocurrency)  को ही ले लीजिए। उन्होंने कहा​ कि सभी लोकतंत्रों के लिए साथ काम करके ये सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह गलत हाथों में न जाए, जो हमारे युवाओं को बर्बाद कर सकता है।

प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बने

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि वैश्विक प्रतिस्पर्धा (Global Competition) का प्रौद्योगिकी प्रमुख साधन बन गई है, ये भविष्य की अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को आकार देने की कुंजी है। प्रौद्योगिकी और डेटा नए हथियार बन रहे हैं। लोकतंत्र (Democracy) की सबसे बड़ी ताकत खुलापन है। हमें वेस्टर्न इंटरेस्ट (Western Interest) के स्वार्थों को इसका दुरुपयोग नहीं करने देना चाहिए।

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि डिजिटल युग (Digital Age) हमारे चारों ओर सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज को फिर से परिभाषित किया है। यह संप्रभुता, शासन, नैतिकता, कानून, अधिकारों और सुरक्षा पर नए सवाल उठा रहा है। यह अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, शक्ति और नेतृत्व को नया आकार दे रहा है।

पढ़ें :- Corona virus: कोरोना संक्रमण ने फिर डराया, 24 घंटे में 8 हजार से ज्यादा मिले संक्रमित

हम चुनौतियों को बदल रहे हैं अवसर में

पीएम मोदी (PM Modi)  ने कहा कि हम चुनौतियों को अवसर में बदल रहे हैं, ताकि भविष्य में इनका बेहतर इस्तेमाल हो सके। भारत अपनी साझा समृद्धि और सुरक्षा मे भागीदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है। भारत की डिजिटल क्रांति (India’s Digital Revolution) लोकतंत्र और अर्थव्यवस्था के पैमाने में निहित है। यह हमारे युवाओं के उद्यम और इनोवेशन से संचालित है। पीएम मोदी (PM Modi)   ने कहा कि डिजिटल युग हमारे आस पास सब कुछ बदल रहा है। इसने राजनीति, अर्थव्यवस्था और समाज में तेजी से बदलाव लाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...