1. हिन्दी समाचार
  2. आइए जानते हैं क्या है वायरल फीवर, इसके लक्षण और बचाव

आइए जानते हैं क्या है वायरल फीवर, इसके लक्षण और बचाव

Symptoms Of Viral Fever 2

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। मौसम में बदलाव, खान-पान में गड़बड़ी या फिर शारीरिक कमजोरी की वजह से वायरल फीवर होता है। दरअसल मौसम में बदलाव के साथ तापमान के उतार-चढ़ाव के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम थोड़ा कमजोर हो जाता है यही वजह है कि वायरस से शरीर जल्दी संक्रमित हो जाता है। जानिए वायरल फीवर के लक्षण बचाव और आसान घरेलू उपाय।

पढ़ें :- महिला खिलाड़ी ने तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड, जानिए पूरा मामला

वायरल बुखार ठीक होने में 5-6 दिन भी लग जाते हैं। फीवर के शुरुआती तौर में गले में दर्द, थकान, खांसी जैसी समस्या होती है। जिसको नजरअंदाज करने पर इसका वायरस शरीर में आसानी से पनपने लगता है। बड़ों के साथ यह वायरल फीवर बच्चों में भी तेजी से फैलता है।

लक्षण-

थकान
मांसपेशियों या बदन में दर्द
तेज बुखार
खांसी
जोड़ो में दर्द
दस्त
त्वचा पर लाल रैशेज
सर्दी
गले में दर्द
सिर दर्द
आंखों का लाल होना और माथे का बहुत तेज गर्म होना

मौसम बदलते ही इन बातों का रखें ध्यान

पढ़ें :- संसद के बाद कृषि विधेयकों को राष्ट्रपति ने दी मंजूरी, विपक्ष कर रहा था इसका विरोध

  • पानी पीना सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है।दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा डाइट में सूप,जूस,कॉफी को भी शामिल कर सकते हैं।
  • सर्दी के मौसम में गुनगुने पानी से नहाएं और पानी में नहाने से पहले आधा कम सिरका इसमें डाल लें। दस मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और नहा लें।
  • लहसुन को खाने में जरूर शामिल करें, इसके अलावा जैतून के तेल में लहसुन की दो कलियां गर्म करके इस तेल से पैरों के तलों की मसाज करें।
  • घरेलू उपाय
  • वायरल बुखार को ठीक करने के लिए सबसे पहले अदरक के साथ थोड़ी सी हल्दी, काली मिर्च और चीनी मिलाकर उसका काढ़ा बना लें। दिन में तीन से चार बार इस काढ़े को पीने से बुखार दूर होता है।
  • एक ग्लास पानी में एक चम्मच साबुत धनिया डालकर उसे पकाएं। पक जाने पर कप में छानकर उसमें स्वादानुसार दूध और चीनी डाल लें। इसको पीने से आपका बुखार झट से गायब हो जाएगा।
  • एक मुट्ठी तुलसी के पत्तों और एक चम्मच लौंग पाउडर को एक लीटर पानी में उबाल कर रख लें। इस पानी को हर 2 घंटे के अंतराल पर लें।
  • रात को एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर रख दें। सुबह मेथी के दाने में नींबू का रस और शहद मिलाकर खाएं। बुखार ठीक हो जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...