1. हिन्दी समाचार
  2. चालीस की उम्र के बाद इन बीमारियों को कतई न करें नजरअंदाज

चालीस की उम्र के बाद इन बीमारियों को कतई न करें नजरअंदाज

Symptoms Over 40 You Shouldn T Ignore Know Disease

By आस्था सिंह 
Updated Date

लखनऊ। अगर आपकी उम्र भी चालीस पार हो चुकी है तो अब आपको अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल चालीस पार होते ही आपके शरीर पर तमाम खतरनाक बीमारियों का प्रहार शुरू हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसकी वजह से बार-बार बीमार पड़ने का सिलसिला शुरू हो जाता है। चालीस साल की उम्र पार होते ही आपको =सबसे पहले अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए क्योंकि इस उम्र में शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

पढ़ें :- बंगालः नारेबाजी से नाराज हुईं ममता बनर्जी, कहा-किसी को बुलाकर बेइज्जत करना ठीक नहीं

बताया जाता है कि चालीस साल की उम्र होते ही महिलाओं में कैल्शियम की कमी होने लगती है और हड्डियों में दर्द रहने लगता है और यही वजह है कि इस उम्र में महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा गठिया होने की संभावना रहती है। इस उम्र में महिलाओं को हाथ-पैरों में सूजन, हड्डियों और कमर में दर्द रहना आम बात हो जाती है। ऐसे में इस उम्र में महिलाओं को अपनी डाइट में खास परहेज करना चाहिए और अपनी डाइट में ऐसे भोजन को शामिल करें जिससे उनको ज्यादा से ज्यादा मात्रा में कैल्शियम मिल सके।

पुरुषों की तुलना में चालीस साल पार होते ही महिलाओं को कुछ बीमारियां ज्यादा होने की संभावना रहती है। इनमें स्ट्रोक, डायबिटीज और दिल से जुड़ी बीमारियां शामिल हैं। ऐसे में महिलाओं को इस उम्र में अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए। महिलाओं में इस उम्र में योनी में संक्रमण की समस्या भी होती है। ये ही उम्र होती है जब महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर ज्यादा होने का जोखिम भी रहता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...