1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. लद्दाख में तैनात हुए T-90 और T-72 टैंक, -40 डिग्री में भी चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

लद्दाख में तैनात हुए T-90 और T-72 टैंक, -40 डिग्री में भी चीन को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब

T 90 And T 72 Tanks Deployed In Ladakh China Will Get A Befitting Reply In 40 Degrees

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा ​पर तनाव जारी है। कई कोशिशों के बााद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। वह लगातार सीमा पर विवाद उत्पन कर रहा है। हालांकि, चीन की नापाक हरकत को भारतीय सेना मुंहतोड़ जवााब दे रही है। वहीं, अब चीन की चालबाजी को लेकर भारत ने चुमार-डोमेचोक इलाके में एलएसी के पास T-90 और T-72 टैंकों समेत इंफेंट्री कॉम्बेट व्हीकल्स को तैनात किया है।

पढ़ें :- केंद्र की मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में देश का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है जमीन

इनकी खासियत यह है कि ये नियंत्रण रेखा के पास माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पर काम करने में सक्षम हैं। सेना टी-90, टी-72 टैंकों और बीएमपी-2 इंन्फेंट्री कॉम्बेट व्हीकल के जरिए चीनी सेना का मुकाबला करने के लिए तैयार है। इन टैंकों को माइनस 40 डिग्री के तापमान में भी संचालित किया जा सकता है।

पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में भीषण सर्दी पड़ती है। यहां रात में तापमान सामान्य से 35 डिग्री कम होता है और उच्च गति वाली ठंडी हवाएं चलती हैं। 14 कॉर्प्स के चीफ ऑफ स्टाफ के मेजर जनरल अरविंद कपूर ने कहा कि टैंक, पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों और भारी बंदूकों का रखरखाव इस भूभाग में एक चुनौती है।

भारतीय टैंक रेजिमेंट की क्षमता, नदियों को पार करने और अन्य बाधाओं को पार करने की तरह, उस क्षेत्र में पूर्ण प्रदर्शन पर थी जहां सिंधु नदी पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के साथ बहती है। उन्होंने कहा, ‘फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स भारतीय सेना का एकमात्र फॉरमेशन है और दुनिया में भी ऐसे कठोर इलाकों में यंत्रीकृत बलों को तैनात किया गया है। टैंक, पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों और भारी बंदूकों का इस इलाके में रखरखाव करना एक चुनौती है। चालक दल और उपकरण की तत्परता सुनिश्चित करने के लिए, जवान और मशीन दोनों के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं।

 

पढ़ें :- लद्दाख के डेमचोक के पास हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक, मिले कई दस्तावेज

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...