1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. T20 World Cup 2021: बाबर की सेना की तरह विराट के धुरंधरों को बदलना होगा न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप का इतिहास

T20 World Cup 2021: बाबर की सेना की तरह विराट के धुरंधरों को बदलना होगा न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप का इतिहास

जैसे आईसीसी टी20 विश्व कप के इतिहास में पाकिस्तान की टीम भारत को पटखनी देने में अब तक विफल रही थी ठीक वैसे ही भारत की टीम ने कभी भी न्यूजीलैंड की टीम को हार का स्वाद नहीं चखाया है। फिलहाल चल रहे टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान ने भारत को हराकर इतिहास को बदलने का काम किया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

नई दिल्ली। जैसे आईसीसी टी20 विश्व कप(World Cup) के इतिहास में पाकिस्तान की टीम भारत को पटखनी देने में अब तक विफल रही थी ठीक वैसे ही भारत की टीम ने कभी भी न्यूजीलैंड की टीम को हार का स्वाद नहीं चखाया है। फिलहाल चल रहे टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान ने भारत को हराकर इतिहास को बदलने का काम किया है। कुछ ऐसा ही प्रदर्शन भारत की टीम को न्यूजीलैंड के साथ 31 अक्टूबर को होने वाले मैच में करना होगा। भारत को टी20 विश्व कप में अपना अगला मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ खेलना है। ये मैच दोनों टीमों को टूर्नामेंट में बनाये रखने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। दोनों टीमों को पाकिस्तान(Pakistan) के खिलाफ अपने अपने मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

पढ़ें :- पाकिस्तान के साथ टी20 वर्ल्ड कप मैच से पहले डरा हुआ था भारत, पूर्व क्रिकेटर ने दिया बड़ा बयान

ऐसे में ये मैच करो या मरो की स्थिती वाला हो गया है। इस मैच को जो भी टीम हारेगी उसके सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद न के बराबर हो जायेगी। ग्रुप बी से सेमीफाइनल(Semifinal) में जाने के लिए पाकिस्तान का रास्ता दो जीत दर्ज करने के बाद लगभग साफ हो गया है। आकड़े इस बात के गवाह हैं कि भारत इससे पहले टी20 विश्वकप के मैचों में न्यूजीलैंड की टीम को कभी भी नहीं हरा पाया है। ऐसे में भारत को पाकिस्तान की तरह खेल दिखा कर के इतिहास को बदलने की बड़ी जिम्मेदारी कप्तान विराट और उनके साथी खिलाड़ियों पर होगी।

अब तक भारत और न्यूजीलैंड की टीमों का सामना टी20 विश्व कप में दो बार हो चुका है। पहली बार ये दोनों टीमें साल 2007 के पहले टी20 विश्वकप में एक दूसरे के सामने पड़ी थीं। जिसमे न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को 10 रन से हरा कर उस विश्व कप में एकमात्र मैच में हार का स्वाद चखाया था। उसके बाद दोनों टीमों का सामना साल 2016 के टी20 विश्व कप में हुआ। इस मैच में भी न्यूजीलैंड की टीम ने एकतरफा मुकाबले में भारत को 47 रनों से रौंद दिया।

सिर्फ टी 20 विश्व कप ही नहीं विराट कोहली की कप्तानी वाली इस भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने बड़े गहरे जख्म दिये हैं। साल 2019 में खेले गये आईसीसी वन डे विश्वकप के सेमीफाइनल में भारत को हराने वाली टीम न्यूजीलैंड ही थी। इसके बाद आईसीसी के पहले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप(WTC) के फाइनल में भी न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराकर के अपने पहले आईसीसी के खिताब पर कब्जा जमा लिया। 31 अक्टूबर को इन दोनों टीमों के बीच होने वाला मैच बड़ा दिलचस्प होने वाला है। ये देखना रोचक होगा कि न्यूजीलैंड की टीम क्या फिर से भारत के लिए विलेन बनती है या भारत इस बार पाक की तरह इतिहास (History) बदलने में सफल होगा।

पढ़ें :- IND vs NZ: हार्दिक पांड्या के टीम से बाहर होने पर बोले साथी क्रिकेटर- वापसी के लिए क्या करना है वह जानते हैं
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...